आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने सजाएं व्यंजन, विभाग की स्टॉल बनी आकर्षण का केंद्रऊन में आयोजित हुए स्वास्थ्य मेले ,आमंत्रण पत्र को खूब मिली सराहना

इन दिनों जिले में आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत स्वास्थ्य मेले आयोजित किये जा रहे हैं। इन स्वास्थ्य मेलों में स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों द्वारा आवश्यक जांच कर आगामी उपचार के लिए योजनाओं के तहत प्रकरण भी बनाये जा रहे हैं। साथ ही आयुष्मान कार्ड योजना के तहत परिवार के कार्ड भी बनाये जा रहे हैं।

जिले में अब तक झिरन्या, भीकनगांव और कसरावद में स्वास्थ्य मेले आयोजित हो चुके हैं। इन मेलों में अब तक 3009 ओपीडी रही है। जबकि 128 पात्र नागरिकों के आयुष्मान कार्ड बनाये गए है।

झिरन्या में आयोजित मेले में 03 बच्चों की नाक कान, 04 एनसीडी, 01 की सामान्य नर्सरी और 30 के आंख के ऑपरेशन के लिए चिन्हित किया गया है। सोमवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ऊन द्वारा आयोजित मेले में 3 बजे तक 836 नागरिकों की ओपीडी में जांच की गई। वहीं 100 पात्र नागरिकों के आयुष्मान भारत कार्ड बनाये गए हैं।

ऊन के इस स्वास्थ्य मेले की अध्यक्षता विधायक श्री केदार डावर ने की।महिला बाल विकास की स्टॉल पर दिखे व्यजंनसोमवार को ऊन में आयोजित हूए स्वास्थ्य मेले में महिला बाल विकास विभाग का स्टॉल खासा आकर्षक रहा। इस स्टॉल में आंगनवाड़ी कार्यक्रताओं ने गर्भवती माताओं और कुपोषित बच्चों का पोषण कैसे करे और खाने में उपयोग में आने वाले व्यंजनों की प्रदर्शनी लगाई।

यह व्यंजन सारे पोषक तत्वों से भरपूर है। यदि इसका उपयोग किया जाए तो गर्भवती माताओं और बच्चों को तंदरुस्ती प्रदान करने में अत्यंत सहायक हो सकती है। सुपरवाइजर ज्योति चौहान ने जानकारी देते हुए बताया कि स्टॉल में 11 व्यंजनों की प्रदर्शनी लगाई गई है। जो किसी भी महिला के लिए अत्यंत पोषण में आवश्यक है।

यह व्यंजन विभाग द्वारा प्रदाय किये जाने वाले टीएचआर से बनी है। इन व्यंजनों में उपमा, खमण, केक और अंकुरित चने के साथ सुरजने की फली भी रखी है। जो आपने आप में 300 बीमारियों व रोगों से दूर रखती है। व्यंजन बनाने वाली आँगनवाड़ी कार्यकर्ता गीता मोर्च, मंगला पाटीदार और दिव्या कर्मा को खुब सराहना मिली।स्वास्थ्य मेलों में स्वास्थ्य जांच के अलावा स्वास्थ्य से जुड़े विभागों की सहभागिता नजर आ रही है।

इसमें आयुष विभाग भी आयुर्वेद औषधि का अलख जगा रहा है। साथ ही योग की विधा को भी ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचाने और उपचार में योग के महत्व के बारे में समझाइश देने में कामयाब हो रहा है। इसके अलावा इन मेलों में विभिन्न विभागों द्वारा प्रदर्शनियाँ भी लगाई गई है। स्वास्थ्य मेले में आमंत्रित करने के लिए आमंत्रण पत्र छपवाया गया है। इस मेले के लिए छपे आमंत्रण पत्र में स्वास्थ्य मेला नागरिकों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता का न दिया गया है।

दरअसल किसी शासकीय आयोजन में प्रयुक्त होने वाले आमंत्रण बहुत कम ऐसे होते। आमंत्रण में प्रस्तुतिकरण बहुत सुंदर किया गया है।

मध्य प्रदेश मीडिया संघ का प्रदेश स्तरीय सम्मान समारोह 22 हुआ आयोजित।

खंडवा। इंदौर रोड स्थित बालाजी धाम के विशाल मैदान पर मध्य प्रदेश मीडिया संघ, खंडवा पत्रकार संघ जिला अध्यक्ष श्याम शुक्ला एवं बालाजी ग्रुप के संयुक्त तत्वावधान में प्रदेश स्तरीय सम्मान समारोह 22 आयोजित हुआ। समारोह के दौरान विशाल मंच पर अनेक क्षेत्रों में हुनर दिखाकर पुरस्कार प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों, समाजसेवियों आदि को सम्मानित किया गया।

यह जानकारी देते हुए मध्य प्रदेश मीडिया संघ एवं खंडवा पत्रकार संघ जिला प्रवक्ता निर्मल मंगवानी ने बताया कि समारोह की अध्यक्षता बालाजी ग्रुप के रितेश गोयल ने की एवं मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेशाध्यक्ष श्री जयवंत ठाकरे भोपाल, समाजसेवी प्रमोद जैन एवं विशेष अतिथि के रूप में प्रदेश महामंत्री शेख रफीक, संभागीय अध्यक्ष गोपाल देवकर, निमाड़ अध्यक्ष गणेश दुनगे, राजेश यादव, हीरालाल यादव, प्राचीन भीमकुंड के बाबा दुर्गानंद जी आदि उपस्थित थे।

मध्य प्रदेश मीडिया संघ द्वारा प्रथम बार आयोजित प्रदेश स्तरीय सम्मान समारोह के दौरान जिले भर के प्रतिभावान खिलाड़ियों को जो की विभिन्न खेलों में अपना हुनर दिखातें हुए विभिन्न पुरुस्कार हासिल कर चुके हैं ऐसे खिलाड़ियों, नर्मदा जी में डूबने से 280 लोगों के प्राण बचाने वाले, विभिन्न विधाओं में विशिष्टता रखने वाले प्रतिभावानों एवं अनेक समाजसेवियों को विशाल मंच पर अतिथियों द्वारा शाल श्रीफल, मेडल, प्रमाण पत्र एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम का सफल संचालन एंकर प्रदीप जैन द्वारा एवं अंत में आभार जिला प्रवक्ता निर्मल मंगवानी द्वारा व्यक्त किया गया। कार्यक्रम के दौरान बड़ी संख्या में जिले भर के प्रबुद्धजन, नगरवासी एवं मध्य प्रदेश मीडिया संघ, खंडवा पत्रकार संघ पदाधिकारी, सदस्यगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!