कलेक्टर ने सभी आधार संचालकों को दी चेतावनी, कि निर्धारित शुल्क से ज्यादा न ले, शिकायत पर होगी कठोर कार्यवाही

बड़वानी कलेक्टर शिवराजसिंह वर्मा ने जिले के सभी आधार संचालकों को चेतावनी दी है कि वे शासन द्वारा निर्धारित शुल्क से ज्यादा न ले, अन्यथा की शिकायत सही पाये जाने पर उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी।

कलेक्टर ने सभी आधार केन्द्र संचालको को परिपत्र भेजकर बताया है किः- निरीक्षण के दौरान देखने में आया है कि कुछ आधार संचालको द्वारा आवेदको से निर्धारित शुल्क से अधिक राशि वसूली की जा रही है जो घोर आपत्तिजनक है । अतः आगामी समय में यदि किसी भी आधार संचालक द्वारा अधिक राशि वसूली की शिकायत प्राप्त हुई तो उस पर जुर्माना अधिरोपित करते हुए आधार किट राजसात कर उन्हे ब्लेक लिस्ट कर दिया जायेगा।

अतः सभी आधार केन्द्र संचालक नियमानुसार निर्धारित ही शुल्क लेवे । कुछ आधार संचालको द्वारा निर्धारित शासकीय परिसर के अतिरिक्त भी आधार पंजीयन केन्द्र का संचालन किया जा रहा है। अतः समस्त आधार संचालक निर्धारित शासकीय परिसर में ही आधार केन्द्रों का संचालन सुनिश्चित करेगें अन्यथा संबंधीत की आधार किट राजसात करते हुए आईडी बंद की जाने संबंधी कार्यवाही की जावेगी ।

सभी आधार संचालक आधार केन्द्रो पर नियमानुसार पंजी संधारण, केन्द्रो पर बैनर एवं रेट लिस्ट प्रदर्शित करेंगे। जिला स्तर पर डुप्लीकेट आधार सर्च करने की सूविधा उपलब्ध नही होने के उपरांत भी कुछ आधार संचालको द्वारा डुप्ली केट आधार सर्च करने का कार्य दिल्ली, बिहार एवं उत्तर प्रदेश के आधार पर कर रहे है, जो घोर आपत्तिजनक है । यदि ऐसी कोई शिकायत प्राप्त होती है तो संबंधित के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही की जायेगी।

ऽ जिले में आधार कार्ड में एडिटिंग करने संबंधी शिकायते भी प्राप्त हो रही हैं। यह भी घोर आपत्तिजनक है। अगर किसी के विरूद्ध शिकायत सही पाई गई तो उसे जेल भेजने की कार्यवाही की जायेगी। इस प्रकार निर्धारित है शुल्क नवीन आधार कार्ड पंजीयन हेतु कोई शुल्क नही है। वही 5 वर्ष एवं 15 वर्ष आयु पर अनिवार्य आधार अपडेशन भी निःशुल्क है। जबकि बायोमेट्रिक एवं डेमोग्राफिक्स अपडेशन अथवा केवल बायोमेट्रिक अपडेशन कार्य हेतु मात्र 100 रुपये, केवल डेमोग्राफिक्स अपडेशन के लिए 50 रुपये एवं ई-आधार कार्ड कलर प्रिंट हेतु मात्र 30 रुपये शुल्क निर्धारित है।

शिकायत है तो बताएं क्षेत्र के राजस्व अधिकारी को कलेक्टर ने आमजनों से भी आव्हान किया है कि यदि किसी आधार पंजीयन केन्द्र पर उक्त शुल्क से अधिक लिया जा रहा है तो इसकी शिकायत अपने क्षेत्र के राजस्व अधिकारी से करे, जिससे दोषियों पर तुरंत एवं प्रभावी कार्यवाही हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!