प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है?, इसमें कितना पैसा मिलता है

आज हम आपको बताएंगे क्या है ?प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना कौन कर सकते हैं? आवेदन क्या है इस योजना के लाभ ?

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 15 जुलाई 2015 को विश्व युवा कौशल दिवस के शुरू की गई थी। भारत के निवासी पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं को नौकरी देना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है।

योजना को केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया है जो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गई है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि युवाओं को योग्यता के आधार पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस योजना के तहत देश के बेरोजगार युवाओ को कंस्ट्रक्शन, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं हार्डवेयर, फूड प्रोसेसिंग,फर्नीचर और फिटिंग, हैंडीक्रॉफ्ट, जेम्स एवं ज्वेलरी और लेदर टेक्नोलॉजी जैसे करीब 40 तकनीकी क्षेत्र के ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी।

तो आइए जानते हैं प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2022 की संपूर्ण जानकारी।

कौशल विकास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज ,प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों में पहचान पत्र उम्मीदवार का आधार कार्ड उम्मीदवार का बैंक अकाउंट नंबर मोबाइल नंबर पासपोर्ट साइज फोटो और वोटर आईडी कार्ड सम्मिलित है। दसवीं पास फेल का प्रमाण पत्र,जाति प्रमाण पत्र पिता का आय प्रमाण पत्र।

क्या है इस योजना की पात्रता

अगर हम इस योजना की पात्रता की बात करें तो उम्मीदवार भारत का मूल निवासी होना चाहिए। उम्मीदवार को हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं का ज्ञान होना जरूरी है वही जिनके पास आय का कोई स्रोत नहीं होगा वे उम्मीदवार इस योजना के पात्र होंगे।

वही उम्मीदवार का महाविद्यालय और विद्यालय ड्रॉप होना चाहिए।इस योजना का लाभ कक्षा दसवीं पास फेल से लेकर स्नातक पास फेल तक के विद्यार्थी ले सकते हैं।इस योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन होने के बाद ही उम्मीदवार इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में कर सकते हैं विभिन्न कोर्स

Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana 2022 में स्किल काउंसिल फॉर पर्सन विथ डिसेबिलिटी कोर्स,हॉस्पिटैलिटी तथा टूरिज्म कोर्सटेक्सटाइल कोर्स, टेलीकॉम कोर्स ,सिक्योरिटी सर्विस कोर्स ,रबर कोर्स ,रिटेल कोर्स,पावर इंडस्ट्रीज कोर्स

आवेदन कैसे करें ?

प्रधानमंत्री कौशल योजना का फॉर्म इसकी अधिकारिक वेबसाइट www.pmkvofficial.org पर जाकर भर सकते हैं, इसके साथ ही जिन लाभार्थियों को प्रशिक्षण मिलता है उन्हें सरकार द्वारा वित्तीय सहायता भी दी जाती है।

सिटी प्राइम न्यूज़

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!