खंडवा जिले के ग्राम पलकना में रामलीला का आयोजन, वर्षों बाद हो रहे आयोजन को लेकर गांव में उत्साह

खंडवा। जिले के ग्राम पलकना में रामलीला का आयोजन रखा गया है जो की श्री सियाराम नवयुवक रामलीला कला मंडल द्वारा आयोजित की जाएगी।ग्राम पलकना में आयोजित होने वाली रामलीला 10 मई से शुरू होगी , जिसका समय रात्रि 8 से 11:30 रहेगा ।

गांव में रामलीला मंचन का है पुराना इतिहास

पंकज मालाकार से मिली जानकारी के अनुसार गांव के ही कलाकार रामलीला में विभिन्न पात्रों की भूमिका करेंगे। वर्षों बाद हो रहे रामलीला के आयोजन को लेकर गांव में काफी उत्साह का माहौल व्याप्त है। उन्होने बताया कि इस ऐतिहासिक रामलीला के लिए गांव से लेकर आसपास के विभिन्न शहरों में रहने वाले लोग विशेष तौर पर गांव पहुंचते हैं तथा पारंपरिक रामलीला का आनंद लेते हैं।

रामलीला मंचन की तैयारिया अंतिम चरण में

रामलीला मंचन के लिए पूर्व में ही तैयारियां प्रारंभ हो चुकी है। जिसको देखते हुए लोगों का उत्साह देखते ही बन रहा है। रामलीला आयोजन के निर्देशक राधेश्याम खेड़ेवाले,अध्यक्ष अरुण मालाकार,संजय ,पवन,अनोखीलाल जी ,पंकज मालाकार,सौरभ मालाकार,अभिषेक, एवं सदस्यो द्वारा समस्त धर्म प्रेमी जनता को अधिक से अधिक संख्या भाग लेकर कार्यक्रम की शोभा बढ़ाने और पुण्य लाभ कमाने की अपील की है । 10 मई से शुरू होने वाली है रामलीला का 18 मई को समापन होगा।

श्री सियाराम नवयुवक रामलीला कला मंडल द्वारा आयोजित रामलीला की समय सारणी इस प्रकार रहेगी।

शंकर पार्वती संवाद राम जन्म♦️मंगलवार 10 मई 2022

धनुष यज्ञ व परसुराम संवाद ♦️ बुधवार 11 मई 2022

राम विवाह व कन्या दान ♦️गुरुवार 12 मई 2022

भरत मिलाप व सीता हरण♦️14 मई 2022 शनिवार

कैकई दशरथ सवांद व वन गमन♦️शुक्रवार 13 मई 2022

लंका दहन ♦️15 मई 2022 रविवार

अंगद रावण संवाद♦️ 16 मई 2022 सोमवार

मेघनाथ युद्ध व लक्ष्मण शक्ति ♦️ 17 मई 2022 मंगलवार

राम रावण व राज तिलक♦️ 18 मई 2022 बुधवार

वनवासी चरितों पर आधारित राम लीलाओं का आयोजन 8 एवं 9 मई को खण्डवा में 🔶

मध्यप्रदेश शासन संस्कृति विभाग द्वारा श्रीरामकथा साहित्य में वर्णित वनवासी चरितों पर आधारित दो विशिष्ट लीलाएँ भक्तिमती शबरी‘‘ और निषाद्राज गुह्य तैयार कराई गई हैं। तैयार वनवासी लीलाएँ सामाजिक समरसता के वातावरण निर्माण में अपनी केन्द्रीय भूमिका का निर्वहन करेंगी।

गत 10 अप्रैल, 2022 को श्रीरामनवमी के पवित्र अवसर पर श्रीरामराजा सरकार की नगरी ओरछा में श्रीराजन्मोत्सव की भव्य सांस्कृतिक गतिविधि एवं ओरछा गौरव दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने ‘वनवासी लीलाओं का प्रदेश के 89 जनजातीय विकासखण्डों में मंचन कराये जाने‘ की घोषणा की है।

खण्डवा में भक्तिमती शबरी लीला को श्री विजय सोनी के निर्देशन में तथा निषाद्राज गुह्य लीला को श्री रवि जोशी इंदौर के निर्देशन में तैयार कराया गया है, जिसकी आरंभिक प्रस्तुति 8 एवं 9 मई, 2022 को रविन्द्र भवन खण्डवा के सभागृह में सायं 7 बजे से दी जायेगी।

पुलिस ने चोरी का किया खुलासा🔶

जी हा राजपुर पुलिस ने पिछले साल हुई तीन चोरियों का खुलासा किया एवं आरोपी को गिरफ्तार कर चोरी गई बाइक, नगदी, एवं चांदी के जेवर कुल क़ीमती 2.30 लाख ज़ब्त किए गए।

ग्राम छैगांवमाखन में आयोजित हुआ लाड़ली लक्ष्मी उत्सव कार्यक्रम

खण्डवा जिले के ग्राम छैगांवमाखन में शुक्रवार को लाड़ली लक्ष्मी योजना अंतर्गत लाड़ली लक्ष्मी उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

एकीकृत बाल विकास परियोजना छैगांवमाखन के परियोजना अधिकारी श्री नंदराम चौहान ने बताया कि इस दौरान विभिन्न प्रकार की #प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिताओं में लाड़ली लक्ष्मी योजना की हितग्राही बालिकाओं ने चित्रकला, रंगोली, मेहंदी आदि प्रतियोगिताओं में भाग लिया।

इस दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा बालिकाओं के हिमोग्लोबिन की जांच की गई। कार्यक्रम में पर्यवेक्षक रेखा पटेल, समस्त आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका उपस्थित थीं।

अगर आप भी अपने क्षेत्र की कोई खबर देना चाहते हैं तो आप इस व्हाट्सएप नंबर पर जानकारी भेज सकते हैं 📞79876 79592

सिटी प्राइम न्यूज़ एमपी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!