मध्य प्रदेश के इंदौर में एशिया के सबसे बड़े बायो सीएनजी प्लांट- गोबरधन का लोकार्पण

प्रधानमंत्री 19 फरवरी को इंदौर के गोबर-धन प्लांट (प्रतिदिन 17,500 किलोग्राम बायो सीएनजी की क्षमता वाले ) का लोकार्पण करेंगे। इस अवसर पर मंगुभाई पटेल तथा केंद्रीय मंत्री भी शामिल होंगे।

जानकारी के अनुसार इससे 400 सिटी बसों एवं 1500 छोटे वाहनों के लिए बाजार मूल्य से भी सस्ती दर पर बायो ईंधन की आपूर्ति हो सकेगी।

550 टन वाले इस प्लांट से बायो सीएनजी 18-17 टीडीपी, जैविक खाद 100 – टीपीडी का उत्पादन होगा।इस तरह इंदौर शहर को अब एक नई उपलब्धि हासिल होने वाली है ,कल शनिवार 19 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंदौर शहर के ट्रेंचिंग ग्राउंड में निर्मित किए गए एशिया के सबसे बड़े बायो CNG प्लांट का वर्चुअल लोकार्पण करेंगे

गोबर धन प्लांट

🟠प्लांट की यह है विशेषता

इस प्लांट की विशेषता यह है की बायोगैस कचरे से बनाया जाएगा,जहा इंदौर देश में स्वच्छता में नंबर वन लिए हुए है वही अब इंदौर के कचरे की समस्या का निपटारा भी होने वाला है ,इस बनने वाली गैस का उपयोग जैविक खेती के लिए किया जाएगा।

🟢तीन स्टेप्स में बनेगी गैस

🔸प्रथम चरण में डाइजेस्टर

🔸दूसरे चरण में बैलून

🔸फिर तीसरे चरण में कंप्रेस्ड

तत्पश्चात शुद्ध मिथेन गैस रिफिल सेंटर में पाइप लाइन द्वारा पहुंचेगी।वही कार्यक्रम के लिए ट्रेंचिंग ग्राउंड स्थित सीएनजी प्लांट पर प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है।

🙏मध्यप्रदेश मुख्य और ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए सब्सक्राइब करें सिटी प्राइम न्यूज़ ✅

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!