मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा,ये रहेगा कट ऑफ, ऐसे होगी नियुक्ति

मध्यप्रदेश में प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (MPTET) 5 मार्च 2022 से शुरू हो रही है, वही परीक्षा के करीब आने पर PROFESSIONAL EXAMINATION BOARD MADHYA PRADESH द्वारा प्रवेश पत्र और परीक्षा से जुड़े निर्देश दिए गए हैं, परीक्षा का आयोजन दो पारियों में किया जा रहा है पहली पाली में सुबह 9:00 से 11:30 बजे और दोपहर 3:00 बजे से 5:30 बजे तक किया जाएगा।

जिन्होंने भी परीक्षा के लिए आवेदन दिया है वह परीक्षा की ऑफिशियल साइट peb.mp.gov.in पर जाकर प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं हालांकि अभी एग्जाम सेंटर की जानकारी नहीं दी जा रही है अभी प्रवेश पत्र को देखकर आप परीक्षा की तारीख पता कर सकते हैं। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की लिंक नीचे दी जा रही है जहां से आप डायरेक्ट लिंक पर जाकर प्रवेश पत्र देख सकते हैं वह डाउनलोड कर सकते हैं।

MPTET मध्यप्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा प्रवेश पत्र डाउनलोड लिंक

एमपी टीईटी शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में उम्मीदवारों का इंटरव्यू लिया जाएगा इंटरव्यू के आधार पर मेरिट तैयार करके अंतिम चयन सूची जारी की जाएगी केवल लिखित परीक्षा पास होने पर किसी पद पर भर्ती का दावा नहीं किया जा सकेगा

“उल्लेखनीय है कि शिक्षक भर्ती परीक्षा में 5000 पदों पर भर्ती होना है,यह परीक्षा मध्य प्रदेश के 16 शहरों में आयोजित की जाएगी।साथ ही इस परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन होगा।

ये रहेगा कट ऑफ

प्रश्न पत्र में अभ्यर्थियों से 150 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे,हर प्रश्न 1 अंक का होगा साथ ही कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा परीक्षा की अवधि 150 मिनट है,इसमें जनरल 60% (90 अंक) और Sc,ST,OBC, और शारीरिक रूप से अक्षम के लिए 55% (82 अंक)कट ऑफ रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!