16 बंधुआ मजदूर पहुंचे अपने घर,धमकी के साथ बनाया था बंधक

दरअसल कर्नाटक के तारापुर गांव तहसील इंडी जिला विजयपुर में हरदा जिले एवं बैतूल जिले के 16 मजदूर और दो बच्चे बंधुआ मजदूरी कर रहे थे, इन मजदूरों को दो महीने का बोल कर वहां ले जाया गया था जिन्हें अब आने नहीं दिया जा रहा था, 6 नवंबर को उनको ले जाया गया था ,पर मजदूर पच्चीस हज़ार एडवांस दिया गया ओर 6 फरवरी को उनका दो महीना पूरा हुआ उसके बाद अब उनको आने नहीं दिया जा रहा था, पंद्रह दिन पहले एक मजदूर भाई के साथ मारपीट की गई है

अब उन मजदूर भाइयों को धमकी दी जा रही थी मारने पीटने की । समाजसेवी श्री करुणा शंकर शुक्ला के निवास सिराली आए रोहित उईके और रामनाथ कुमरे जो कि भंवरदीमाल जिला हरदा के रहने वाले हैं यह समस्या लेकर आए हैं। जिसकी जानकारी श्री शुक्ला जी ने सुप्रीम कोर्ट एडवोकेट श्री विक्रांत सिंह कुमरे को दी गई, अभी इन सभी मजदूर साथियों को कर्नाटक के बीजापुर से मुक्त करा लिया गया है और सोलापुर महाराष्ट्र के रास्ते खंडवा रेलवे स्टेशन लाया गया।

बंधको को कराया मुक्त

जहां सुप्रीम कोर्ट अधिवक्ता शहरी विक्रांत कमरे के मार्गदर्शन में काम कर रही टीम के सक्रिय सामाजिक कार्यकर्ता पैरा लीगल वालंटियर अजय भरलाय प्रभु मसानी द्वारा मजदूरों को रेलवे स्टेशन से रिसीव कर उन्हें उनके गांव तक भिजवाया गया है।

सुप्रीम कोर्ट अधिवक्ता श्री विक्रांत कुमरे के मार्गदर्शन में टीम द्वारा लगातार मजदूरों को रेस्क्यू किया जा रहा है जिसमें अभी तक चार रेस्क्यू कर चुके हैं 118 मजदूर और बच्चे अब तक लेकर आए हैं।

स्टेडियम ग्राउंड खंडवा में सेना भर्ती की तैयारी कर रहे बच्चों के हौसलों को मिल गई उड़ान🔘

लेह लद्दाख में शहीद 114 जवानों को श्रद्धांजलि देकर आने वाले भारत के प्रथम केबिनेट मंत्री प्रातः काल मध्य प्रदेश शासन के वन मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह जी स्टेडियम ग्राउंड खंडवा पहुंचे जहां जय हिंद डिफेंस ट्रेनिंग ग्रुप में निशुल्क फिजिकल की तैयारी कर रहे सोल्जर्स से मुलाकात की गई।

माननीय मंत्री जी के आगमन पर उन्हें देखते ही स्टेडियम ग्राउंड में सोल्जर्स द्वारा जय हिंद , भारत माता की जय , वंदे मातरम ,के घोष से पूरा स्टेडियम गूंज उठा। माननीय मंत्री जी का स्वागत जयहिंद के अध्यक्ष प्रभु मसानी , अनिल पाटिल , अजय भलराय द्वारा किया गया। साथ ही मंत्री जी द्वारा आर्मी में चयनित जवानों का पुष्प माला से स्वागत कर उनका हौसला बढ़ाया ।

मंत्री जी अपने उद्बोधन में कहा कि जिस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए आप जो पसीना बहा रहे हैं यह कार्य सम्मानीय है आप सभी मेहनत करें, सफलता आपके कदम चूमेगी, माननीय मंत्री जी ने कहा कि आपको पढ़ाई में किसी प्रकार की परेशानी आने पर मुझे अवगत कराएं मैं प्रयास करूंगा की आर्थिक परिस्थितियां आपकी पढ़ाई में बाधा न बने।

अध्यक्ष प्रभु मसानी ने बताया कि ग्राउंड पर तैयारी कर रहे बच्चों ने मांग कि स्टेडियम ग्राउंड में पीने के पानी ,सीसीटीवी कैमरे, लॉन्ग जम के लिए गड्ढे में रेत नहीं है, स्टेडियम के समय-समय पर सफाई नहीं होती है, जिस पर माननीय मंत्री जी द्वारा तुरंत ही नगर निगम के आला अधिकारियों से संपर्क कर जल्द से जल्द इस समस्या से निजात दिलाने के लिए आला अधिकारीयों को निर्देशित किया है ,मंत्री जी ने गोला भी फेका ।

माननीय मंत्री जी ने कहा कि प्रत्येक शनिवार रविवार को मैं खंडवा ही रहता हूं मैं प्रयास करूंगा की प्रातः काल आपके साथ रहूं और आपके लक्ष्य प्राप्ति में मेरी ओर से जो सहयोग किया जा सके उसके लिए मैं हर संभव मदद करूंगा

“माननीय मंत्री जी के स्टेडियम मैं मौजूदगी से ग्राउंड में एक्सरसाइज करने वाले खंडवा नगर के महानुभाव ओर आम जनता भी मंत्री जी का धन्यवाद ज्ञापित किया और कहा कि मंत्री जी हो तो आप जैसा हो, आज आपकी उपस्थिति यह सिद्ध कर दिया कि आप ऐसे ही नहीं हर लोगों के दिलों में राज करते हो आप समाज के सच्चे जनसेवक हो।

माननीय मंत्री जी ने कहा की अगले शनिवार नगर निगम सफाई कर्मी के साथ मिलकर स्टेडियम ग्राउंड की साफ सफाई करेंगे जिससे कि समुदाय की जन भागीदारी भी सुनिश्चित की जा सके। इंसान को देश ,धर्म ,समाज की रक्षा के लिए हमेशा तत्पर रहना चाहिए।

इस कार्यक्रम में समाज सेवी मोहन रोकड़े, महेश नायक ,अजय भलराय, जय हिंद डिफेंस ग्रुप अध्यक्ष प्रभु मसानी , ट्रेनर अनिल पाटिल ,सचिन बारे , शुभम पटेल , कृष्णा बारे , शांतिलाल देवड़ा , उपस्थित रहे।

खंडवा से सुनील मंडलोई की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!