तिरंगा अभियान के दौरान विद्यालयों में भरतनाट्यम नृत्य प्रशिक्षण का आयोजन 25 जुलाई से होगा शालाओं में

कलकत्ता की ए ग्रेड कलाकार सयानी चक्रवर्ती विद्यार्थियों को देगी भरतनाट्यम का प्रशिक्षण

बडवानी 21 जुलाई 2022। सोसायटी फार द प्रमोसन आफ इंडियन क्लासिकल म्युजिक एण्ड कल्चर अमग्स युथ स्पीक मैके नई दिल्ली एवं आयो.सी.एल के तत्वाधान में शास्त्रीय नृत्य भरतनाट्यम की अंर्तराष्ट्रीय कलाकार सयानी चक्रवर्ती निवासी कलकत्ता की जिले के स्कूलों में भरतनाट्यम नृत्य प्रशिक्षण की कार्यशाला 25 जुलाई से जिले में आयोजित की जा रही है।

स्पीक मैके के अध्यक्ष गुरमीतसिंह गांधी एवं कार्यक्रम संयोजक अनिल जोशी ने बताया की स्पीक मैके की ओर से यह प्रस्तुतियाँ जिले की विभिन्न विद्यालयों में आयोजित की जा रही है। स्पीक मैके संस्था के कार्यक्रम संयोजक श्री अनिल जोशी ने बताया कि बड़वानी जिले में 25 जुलाई से 29 जुलाई के मध्य 10 विद्यालयों में भरतनाट्यम प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया जायेगा।

प्रथम दिवस शा. एकलव्य आदर्श उ.मा. विद्यालय बड़वानी एवं शा. कन्या शिक्षा परिसर बड़वानी में आयोजन होगा। 26 जुलाई को शा. एकलव्य आदर्श उ.मा. विद्यालय पाटी एवं शा. उत्कृष्ट विद्यालय पाटी। 27 जुलाई को कस्तुरबा गांधी आवासीय सिलावद एवं विद्या धाम हाई स्कूल पलसूद। 28 जुलाई को शा. उत्कृष्ट विद्यालय बड़वानी एवं शा. कन्या हाई स्कूल, बड़वानी।

29 जुलाई को प्रातः 9 बजे वैष्णवी विद्या विहार हा.से. स्कूल, बड़वानी एवं शा, कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल, बड़वानी में आयोजन होगा। श्री जोशी ने बताया कि युवा विद्यार्थियों में भारतीय शास्त्रीय संगीत, नृत्य, संस्कृति एवं लोक कलाओं का निःशुल्क प्रचार-प्रसार किया जाता है। जिले में आने वाली कलाकार सयानी चक्रवर्ती कलकत्ता की ए श्रेणी की कलाकार है। उन्होने गुरु श्री राजदीप बनर्जी के मार्गदर्शन में भरतनाट्यम में प्रारंभिक प्रशिक्षण प्राप्त किया है।

सुश्री सयानी चक्रवर्ती ने बहरीन दुबई, बांग्लादेश आदि विभिन्न देशों में कला प्रदर्शन किया है। आपने गुरू श्रीमती रमा वैद्यनाथन एवं उनकी टीम की साथ काणार्क नृत्य महोत्सव एवं अन्य राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम में भाग लिया है।

शहनाज के पेट का सफलतापूर्वक ऑपरेशन हुआ लगभग 5 किलो की गठान पेट से निकाली

सेंधवा। शहनाज पति शकील उम्र 40 वर्ष निवासी बमबाड़ा जिला बुरहानपुर की रहने वाली लगभग दो महीना पहले बुखार के साथ अचानक पेट में दर्द होने के कारण बुरहानपुर शासकीय जिला चिकित्सालय में उपचार कराने पहुंची डॉक्टर ने भर्ती किया जांच एवं एक्स-रे करने के बाद बताया कि आपके पेट में गठान है।

बुरहानपुर शासकीय जिला चिकित्सालय के डॉक्टर ने शहनाज को बताया कि ऑपरेशन होगा परंतु यहां पर ऑपरेशन करने के लिए सर्जन नहीं है। इसके लिए आपको खंडवा जिला चिकित्सालय जाना पड़ेगा, उसके पश्चात शहनाज को परिवार वाले प्राइवेट हॉस्पिटल ऑल इज वेल बुरहानपुर में लेकर पहुंचे पर ऑपरेशन का खर्च बजट के बाहर होने की वजह से घर वापस आ गए।

शहनाज का पति मजदूरी करता था और घर में उसके अलावा कमाने वाला और कोई व्यक्ति नहीं था। पति व घर के अन्य लोगों ने निर्णय लिया कि खंडवा जिला चिकित्सालय जाकर वहा शहनाज का इलाज करवाये। इस दौरान शहनाज को खंडवा जिला चिकित्सालय में 19 जुलाई को लेडी बटलर में लेकर आए यहां पर डॉ. लक्ष्मी डोडवे स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा सीटी स्कैन, एक्सरे एवं अन्य सभी जांचें करवाने के पश्चात शहनाज को भर्ती कर लिया। डॉक्टर लक्ष्मी डोडवे स्त्री रोग विशेषज्ञ, डॉ. निशा पवार स्त्री रोग विशेषज्ञ मेडिकल कॉलेज खंडवा व उनकी टीम के द्वारा शहनाज के पेट का सफलतापूर्वक ऑपरेशन कर लगभग 5 किलो की गठान निकाली गई।

जिसे जांच के लिए इंदौर भेजा गया। शहनाज ने बताया कि खंडवा जिला चिकित्सालय में सभी सुविधाएं निशुल्क प्राप्त हो रही है और मैं पूरी तरह से स्वस्थ हूं।

घरों के माथे पर लगाये राष्ट्रीय ध्वज का तिलक,4 लाख तिरंगे लहराएंगे जिले में

हमारे देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे हो रहे हैं। इस अवसर को एक महत्वपूर्ण याद के तौर पर भारत सरकार द्वारा एक अभियान चलाकर जन त्यौहार मनाने की दिशा में बढ़ रहे हैं।

11 अगस्त से 17 अगस्त तक हर-घर तिरंगा लगाए और देश को खुद को अपने आप को सम्मानित करने का अवसर न छोड़े। हर कोई अपने घरों के माथे पर राष्ट्रीय ध्वज का तिलक कर सकता है। भारत हर घर तिरंगा अभियान के 4 लाख घरों में तिरंगा का लक्ष्य दिया गया है! 2 लाख तिरंगे भारत सरकार से प्राप्त होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!