नेत्र शिविर में किया गया 71 मरीजों का नेत्र परीक्षण

बड़वानी। चैइथराम नेत्रलाय इंदौर एवं जिला अंधत्व निवारण समिति बड़वानी के द्वारा 29 जून को नेत्र विभाग जिला चिकित्सालय बड़वानी में निःशुल्क नेत्र शिविर लगाया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. अनिता सिंगारे से प्राप्त जानकारी अनुसार बुधवार को आयोजित निःशुल्क नेत्र शिविर में 71 मरीजों का नेत्र परीक्षण कर 24 मोतियाबिंद और 1 डीसीआर से पीडित मरीजों को आपरेशन हेतु चयनित किया गया । उन्होने बताया कि चयनित मरीजों का आपरेशन चोइथराम नेत्रालय इंदौर में निःशुल्क होगा। समस्त मरीजों को चाय, नाश्ता, भोजन, आपरेशन, दवाईया, चश्मा, एवं परिवहन निःशुल्क रहेगा।

महाविद्यालयीन विद्यार्थियो को कराया गया औद्योगिक भ्रमण

बड़वानी 29 जून। उच्च शिक्षा विभाग के आदेशानुसार शहीद भीमा नायक शासकीय महाविद्यालय बड़वानी के छात्र-छात्राओं को एक दिवसीय औद्योगिक भ्रमण, उद्यमिता विकास केन्द्र मध्यप्रदेश (सेडमैप) के द्वारा करवाया गया। महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ.एनएल गुप्ता एवं केरियर सेल के प्रभारी अधिकारी डाॅ. मधुसूदन चौबे ने इस एक दिवसीय औद्योगिक भ्रमण पर जाने वाले विद्यार्थियो को हरी झंडी दिखाकर यात्रा का शुभारंभ किया ।

प्राचार्य ने सभी विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुये प्रोत्साहित किया कि वे यात्रा के दौरान उद्योगो की जानकारी को अच्छी तरह से आत्मसात करें, जिससे भविष्य में वे भी आत्मनिर्भर बनने के लिये इसी प्रकार के उपक्रम संचालित कर दूसरो को भी रोजगार दे सके । केरियर सेल प्रभारी डाॅ. चौबे ने सभी विद्यार्थीयों को यात्रा में अनुशासन बनाये रखने की बात कही। वहीं बताया कि यह परिवर्तन का दौर है, नई शिक्षा निति अंतर्गत विद्यार्थी पढ़ाई के दौरान ही अपने रोजगार का चयन कर ले, इसलिये इस प्रकार की यात्राओं का आयोजन किया जा रहा है।

सेडमैप के जिला समन्वयक श्री अरविन्द चौहान ने बताया कि इस कार्यक्रम अंतर्गत 37 विद्यार्थियों को बोरलाय में रेवा फ्लोरा इकाई का, कसरावद जिला खरगोन में वियरईट ग्लोबल लिमिटेड टेक्सटाईल मिल का भ्रमण, ठीकरी में आजीविका समूह द्वारा संचालित गणेष गारमेंट इकाई व पापड़ निर्माण इकाई का भ्रमण करवाय गया। जहाॅ पर विद्यार्थियो ने टिशु कल्चर से पौधा निर्माण की प्रक्रिया को एवं टेक्सटाईल मिल संचालन की प्रक्रिया को देखा एवं समझा, वहीं उन्होने ठीकरी के गारमेंट इकाई संचालन को भी जाना। उक्त भ्रमण कार्यक्रम के दौरान सेडमैप के पदाधिकारियों ने विद्यार्थियो को जहा निःशुल्क वाहन सुविधा उपलब्ध कराई, वहीं उनके चाय-नास्ता, भोजन की भी व्यवस्था की ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!