190 से अधिक सवारी ले जा रही बस को एसडीएम ने किया जप्त

बड़वानी 01जून। बड़वानी एसडीएम घनश्याम धनगर ने टूरिस्ट परमिट पर अवैध तरीके से संचालित हो रही बस को जप्त कर पुलिस अभिरक्षा में खड़ा करवाया है। परी एण्ड मोगल ट्रेवल्स नाम से चल रही यह स्लीपर कोच बस 190 से अधिक सवारी बैठाकर जिले से मजदूरों को ले जाकर दूसरे राज्यों में छोडने का कार्य कर रही थी।

एसडीएम ने बताया कि संबंधित ट्रेवल्स कम्पनी के पदाधिकारियों को आदेशित किया गया है कि वे बस से संबंधित दस्तावेज तत्काल प्रस्तुत करें, अन्यथा की स्थिति में अन्य कार्यवाही प्रस्तावित की जायेगी । उल्लेखनीय है कि जिला यातायात समिति की बैठक में निर्देश दिया गया था कि जिले के विभिन्न स्थानों से टूरिस्ट परमिट के आधार पर अवैध बसो का संचालन किया जा रहा है। इन बसों में अमानवीय तरीके से मजदूरो को भरकर दूसरे राज्यों में छोड़ा जा रहा है। जिससे मजदूरों को अमानवीय परिस्थितियो में रहकर अपना गुजर-बसर करना पड़ता है।

एसडीएम ने बताया कि कलेक्टर के निर्देश पर प्रारंभ की गई यह कार्यवाही निरन्तर जारी रहेगी । इस प्रकार अवैध तरीके से संचालित हो रही बसो को जहाॅ तत्काल जप्त कर लिया जायेगा, वहीं मोटर विकल्प एक्ट के तहत अन्य कठौरतम कार्यवाही भी प्रस्तावित की जायेगी ।

विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर जन जागरूकता रैली सम्पन्न

सीएमएचओ डॉ. हरणे ने रैली को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना।

खंडवा। विश्व_तंबाकू_निषेध दिवस के अवसर पर मंगलवार को जिला चिकित्सालय खंडवा परिसर से जन जागरूकता रैली आयोजित की गई । रैली को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. शरद हरणे ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह रैली घंटाघर, बाम्बे बाजार, बस स्टैंड एवं जलेबी चौक से होते हुए वापस जिला चिकित्सालय परिसर में आकर सम्पन्न हुई। इसके बाद डॉ. जी.एस. छाबड़ा दंत रोग विशेषज्ञ द्वारा सभी को तंबाकू निषेध दिवस की शपथ दिलाई गई।

इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ. ओ.पी. जुगतावत द्वारा बताया गया कि देशभर में 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। इसको मनाने का उद्देश्य लोगों को तंबाकू के बुरे प्रभाव के बारे में जागरूक करना, तंबाकू या बीड़ी सिगरेट का नशा करने से फेफड़ों को भारी नुकसान पहुंचता है और स्वास्थ्य पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसके लिए लोगों में अधिक से अधिक जागरूकता फैलाने के साथ-साथ निकोटिन व्यवसाय और तंबाकू के सेवन से होने वाली बीमारियों और मौतों को भी कम करना है। तंबाकू के सेवन करने से कई गंभीर बीमारियां जैसे फेफड़ों का कैंसर, लीवर का कैंसर, मुंह का कैंसर, ब्रेस्ट का कैंसर, डायबिटीज व अन्य बीमारियां होने का खतरा अधिक रहता है।

उन्होंने यह भी बताया कि जीवन में कभी भी किसी भी प्रकार के तंबाकू उत्पादों का उपयोग या सेवन नहीं करना चाहिए एवं दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करना चाहिए। इस अवसर पर आर.एम.ओ. डॉ. शक्ति सिंह राठौर, डॉ. सुजीत वर्मा दंत रोग चिकित्सक सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!