मनरेगा के तहत किए कार्य में नकली माल की शिकायत

गांव के रंजीत दांगोडे से मिली जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत कोठड़ा में मनरेगा में किए गए कार्य में नकली माल और बिना रेत के बिना किया गया है ,उन्होंने बताया की चेक डेम भी टूट गया ।

साथ ही ग्राम पंचायत कोठड़ा में सुक्ता गड्ढा भी टूट गया है ग्राम पंचायत कोठड़ा के लखोंढी फालिया में समुदायिक भवन की राशि निर्माण होने के पहले ही निकल गई है 5 लाख रू जिसमे पूर्व सरपंच सावित्री बाई सोभाराम वह सचिव किशोर राठौड़ द्वारा निकाली गई है। वही महेंद्र साबले के द्वारा बताया गया है की उसका शौचालय निर्माण हो चुका है,वह सचिव किशोर राठौड़ को बार बार कहने पर भी राशि नही डाली जा रही है। इसके अलावा उन्होंने ग्राम पंचायत कोठड़ा की कई छोटी छोटी समस्याओं का जिक्र किया है।

निमाड़ के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को नमन श्रृंखला में आज ही के दिन जन्मे स्वतंत्रता संग्राम सेनानी की कहानी

आज है निमाड़ के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री रामरतन शर्मा का 109 वॉ जन्मदिन।आदिवासियों के विकास के लिए ग्राम सेवा कुटीर बनाया। देश की आज़ादी में जिन स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का योगदान रहा है। उनमें निमाड़ की भूमि के सेनानी भी शामिल है।निमाड़ के सेनानियों ने यहां की जनता में आज़ादी के बीज बोने के लिए स्वदेशी को अपनाने और विदेशी वस्तुओं के विरोध की भावनाएं जाग्रत करने का काम किया तो दूसरी तरफ जागरूकता और विकास के लिए आश्रम और कुटीर की भी स्थापना की है।

आज़ादी के अमृत महोत्सव में हम निमाड़ के आज़ाद स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को याद करते हुए उनके सम्मान में 13 से 15 अगस्त को हर घर एक तिरंगा लहराने के लिए संकल्पित है। ऐसे सेनानियों में आज जन्मे श्री रामरतन शर्मा की कहानी। श्री रामरतन शर्मा का जन्म आज ही 5 अगस्त 1913 के दिन धार में सगड़ी के पुरोहित काशीराम परसाई के घर हुआ था।

आपकी शिक्षा-दीक्षा धार नगर में हुई। लेकिन आर्थिक संकट के कारण महाविद्यालय की शिक्षा बीच मे छोड़ना पड़ी। तभी देशसेवा को आपने जीवन का लक्ष्य बना लिया था। इसी लक्ष्य को साधने के लिए आप गांधी आश्रम हटूंडी चले गए। आश्रम का अनुभव करने के बाद आप जयपुर में सामाजिक कार्यो में जुट गए। कुछ समय बाद राजनैतिक जीवन की शुरुआत अजमेर से की। जब महात्मा गांधी ने व्यक्तिगत आंदोलन शुरू किया तो आपको वर्धा आश्रम भेजा गया। वर्धा में आप गाँधीजी और आचार्य विनोबा भावे के निकट संपर्क में रहे। वर्धा से आप सेंधवा आये।

यहां आपने निमाड़ के सक्रिय स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री विश्वनाथ खोड़े, श्री बैजनाथ महोदय और दशरथ सोनी के सहयोग और प्रेरणा से आदिवासियों के सर्वांगीण विकास के लिए सेंधवा नगर के निकट मोरखेड़ी ग्राम में ग्राम सेवा कुटीर की स्थापना की। इस संस्था के माध्यम से अन्य गांवो में आदिवासियों की शिक्षा के लिए आश्रम और प्राथमिक शालाएँ संचालित की गई। सेंधवा में ही आपके द्वारा खादी भंडार भी खोला गया। सेंधवा में आपके द्वारा ही भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत हुई। आंदोलन के समय जुलूस निकाले गए, आपने शराब दुकानों पर पिकेटिंग की और गांव-गांव घूमकर जन-जागृति का काम किया। शासन के विरुद्ध गतिविधियों के कारण 31 अगस्त 1942 को आपको गिरफ्तार कर 13 अक्टूम्बर तक सेंधवा जेल में रखा गया। इसके बाद मानपुर और फिर सेंट्रल जेल इंदौर भेजा गया। जेल से रिहा होने के बाद सेंधवा आने पर आपने फिर से आदिवासियों की सेवा कार्यो में लग गए।

पंचायत अपने स्तर से काम करेगी ही किंतु जनता ने भी इस अभियान में सहयोग करें

खंडवा। नेहरू युवा केन्द्र खण्डवा (युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के तत्वावधान में) हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी 1 अगस्त से 15 अगस्त तक चल रहे स्वच्छता पखवाड़े के तहत खण्डवा जिले के सभी विकासखंडों में अलग अलग गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है इसी क्रम में विकासखण्ड छैगांवमाखन के राष्ट्रीय स्वयंसेवक भरत वर्मा और जितेंद्र कोचले ग्राम पंचायत छैगांवमाखन में स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत पंचायत भवन में संगोष्ठी का आयोजन करवाया गया ।

इसमे ग्राम के नवनिर्वाचित सरपंच श्री लखनलाल गोलकर ने आम जनता को कहा कि अपने अपने घर के पास हमे खुद साफ सफाई रखना चाहिए पंचायत अपने स्तर से काम करेगी ही किंतु जनता ने भी इस अभियान में सहयोग करना चाहिए वही सचिव श्री मनोहर लाल खतवासे जी भी युवाओं से अपील की ,की वह अपने क्षेत्र के युवाओं एवं जनता को इस बात के लिए प्रेरित करे यह कार्यक्रम भाजपा युवा मौर्चा मंडल अध्यक्ष जयपाल सिंह, कमल पंचोरे, रामेश्वर गोलकर , जनपद सदस्य एवं ग्राम के समस्त पंचगण आदि की उपस्थिति में कार्यक्रम सम्पन्न हुआ कार्यक्रम का संचालन राष्ट्रीय स्वयंसेवक जितेंद्र कोचले ने किया।

अपने आसपास क्षेत्र की खबरें सिटी प्राइम न्यूज़ पर देने के लिए व्हाट्सएप नंबर 📞79876 79592

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!