पड़ोसी राज्यों के पशुओं में हुई लम्पी चर्म रोग की पुष्टिराज्य शासन द्वारा एडवाइजरी जारी

मध्यप्रदेश के सीमावर्ती राज्यों में लम्पी स्किन डिज़ीज़ की पुष्टि के मद्देनजर राज्य शासन ने एडवाइजरी जारी की है। भारत सरकार द्वारा जारी एडवाइजरी के संबंध में पशुपालन विभाग के संबंधित अधिकारियों से कहा गया है कि गाइड-लाइन अनुसार रोग की पहचान एवं नियंत्रण के लिये सदैव सजग रहें। लक्षण दिखाई देने पर नमूने एकत्रित कर निर्धारित प्रपत्र में जानकारी राज्य पशु रोग अन्वेषण प्रयोगशाला भोपाल को भेजें।

लम्पी स्किन डिज़ीज़ पशुओं की वायरल बीमारी है, जो पॉक्स वायरस से मच्छर, मक्खी, टिक्स आदि से एक पशु से दूसरे पशु में फैलती है। शुरूआत में हल्का बुखार दो-तीन दिन के लिये रहता है। इसके बाद पूरे शरीर की चमड़ी में 2-3 सेंटीमीटर की गठानें निकल आती हैं। ये गठान गोल उभरी हुई होती है, जो चमड़ी के साथ मांसपेशियों की गहराई तक जाती है और मुँह, गले एवं श्वांस नली तक फैल जाती है। साथ ही लिम्फ नोड, पैरों में सूजन, दुग्ध उत्पादन में कमी, गर्भपात, बाँझपन और कभी-कभी पशु की मृत्यु भी हो जाती है। संचालक डॉ. आर.के. मेहिया ने बताया कि अधिकतर संक्रमित पशु दो-तीन सप्ताह में ठीक हो जाते हैं, लेकिन दूध उत्पादकता में कमी कई सप्ताह तक बनी रहती है। मृत्यु दर एक से 5 प्रतिशत और संक्रामकता दर 10 से 20 प्रतिशत होती है।

संक्रमण दर एवं मृत्यु दर के डेटा निर्धारित प्रपत्र में डीएचएडी को भेजा जाता है।

सुरक्षा एवं बचाव के उपाय

संक्रमित पशु को स्वस्थ पशु से तत्काल अलग करें। संक्रमित क्षेत्र में बीमारी फैलाने वाले मक्खी-मच्छर की रोकथाम के लिये आवश्यक कदम उठायें। संक्रमित क्षेत्र से अन्य क्षेत्रों में पशुओं का आवागमन प्रतिबंधित करें। संक्रमित क्षेत्र के बाजार में पशु बिक्री, पशु प्रदर्शनी, पशु संबंधित खेल आदि पर पूर्णत: प्रतिबंध लगायें। संक्रमित पशु का सेम्पल लेते समय पीपीई किट सहित सभी सुरक्षात्मक उपाय अपनायें। संक्रमित पशु प्रक्षेत्र, घर आदि जगहों पर साफ-सफाई, जीवाणु एवं विषाणुनाशक रसायन का प्रयोग करें।

हर घर तिरंगा अभियान के प्रति स्कूली बच्चों के जन जागरण से तिरंगामय हुआ बड़वानी शहर

बड़वानी 06 अगस्त। झंडा ऊंचा रहे हमारा, विजयी विश्व तिरंगा प्यारा कुछ इसी भावना को बचपन से ही मन में संजोकर हम सभी का बचपन तिरंगे के प्रति सदैव उत्साहित रहा है। ऐसे में यदि तिरंगा लहराने का अवसर 3 दिनों के लिए अर्थात 13 अगस्त से 15 अगस्त तक के लिए मिलना आज की पीढ़ी के साथ-साथ हम सभी के लिए गौरव का विषय है कि हम आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर इस तीन दिवसीय हर घर तिरंगा अभियान के साक्षी बन रहे हैं। उक्त बातें प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के हजारों की संख्या में जिला मुख्यालय पहुंचे नौनिहालों की विशाल रैली को संबोधित करते हुए प्रदेश के कैबिनेट मंत्री श्री प्रेम सिंह पटेल ने कही।

कैबिनेट मंत्री श्री पटेल ने आमजन से आह्वान किया कि हर भारतीय राष्ट्रीय भावनाओं को तिरंगे के रंग में पिरो कर घर-घर तिरंगा लहरा कर आजादी का अमृत महोत्सव मनाए। कलेक्टर श्री शिवराज सिंह वर्मा ने बताया बच्चों की एकरूपता तिरंगे के उस भाव को साकार कर रही है जिसमें अनेकता में एकता के दर्शन सभी की समानता से दिखाई देते हैं। नन्हे-मुन्ने बच्चों का हमारे तिरंगे के प्रति सम्मान और भाव इतना प्रबल होता है कि वह समूह में जब खड़े होते हैं तो समरंग नजर आते हैं यही एकरूपता राष्ट्रप्रेम की दृढ़ता को मजबूत बनाता है। उन्होंने इसी तरह हर घर तिरंगा लहराने के लिए बच्चों से निरंतर पहल करने के लिए प्रेरित किया। कलेक्टर श्री वर्मा के आह्वान पर आज जिला मुख्यालय के फुटबाल ग्राउण्ड मिडिल स्कूल पर हजारों की संख्या में प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के द्वारा प्राइवेट स्कूल के बच्चों के साथ तिरंगा रैली का आयोजन किया गया था।

हजारों की संख्या में जब स्कूली बच्चों की विशाल रैली बड़वानी शहर के मुख्य मार्गों के लिए रवाना हुई तो झंडा चैक तक पहुंचने के बावजूद रैली का अंतिम छोर मिडिल स्कूल ग्राउंड तक रैली से जुड़ा रहा। यह रैली की विशालता तिरंगे के प्रति जज्बे को प्रदर्शित करता है।

विद्यार्थियों ने मानव श्रृंखला बनाकर दिया संदेश विद्यार्थियों ने मिडिल स्कूल ग्राउंड पर मानव श्रृंखला बनाकर बड़वानी में आयोजित हर घर तिरंगा अभियान के प्रकृटीकरण के लिए तिरंगा, बड़वानी एवं आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर 75 अंक की आकृति को उकेरा। प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के तत्वाधान में निकाली गई बच्चों की विशाल रैली शहर के मुख्य मार्ग एमजी रोड, झंडा चैक ,देवी सिंह मार्ग ,गायत्री मंदिर, तिरछी पुलिया ,कोर्ट चैराहा होते हुए मिडिल स्कूल ग्राउंड पर रैली का समापन हुआ। अनुशासन के साथ कतारबध होकर निकली स्कूली बच्चों की विशाल रैली में तिरंगे की एकरूपता देखकर सारे जहां से अच्छा हिंदुस्ता हमारा का प्रत्यक्ष नजारा बड़वानी जिला मुख्यालय पर देखने को मिला। हर घर तिरंगा अभियान की जनजागरूकता रैली में हर धर्म, हर संप्रदाय के लोगों ने भाग लेकर घर-घर तिरंगा लहराने का संदेश दिया।

हर घर तिरंगा के लिए चलाया गया हस्ताक्षर अभियान

13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा लहराने के लिए कार्यक्रम के दौरान तिरंगा लहराने के संकल्प को पूर्ण करने के लिए हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया। इस दौरान अभियान का शुभारंभ सर्वप्रथम प्रदेश के केबिनेट मंत्री श्री प्रेमसिंह पटेल ने बोर्ड पर हस्ताक्षर करके की।

प्रदेश के केबिनेट मंत्री श्री प्रेमसिंह पटेल, कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा, पुलिस अधीक्षक श्री दीपक कुमार शुक्ला, जिला पंचायत सीईओ श्री अनिल कुमार डामोर, एसडीएम बड़वानी श्री घनश्याम धनगर, मण्डल अध्यक्ष बड़वानी श्री कृष्णा गोले, पार्षद श्री मिथुन यादव, महिला मोर्चा की पदाधिकारी श्रीमती जया शर्मा सहित विकासखण्ड बड़वानी के सभी निजी विद्यालय, नर्सिंग कालेज के विद्यार्थी, स्टॉफ, प्राचार्य, संचालक, स्टॉफ, संचालक, मध्य प्रदेश मध्यप्रदेश प्रायवेट स्कूल एशोसियेशान के गोविन्द भायल, मनीष तिवारी, माधव खंडेलवाल, चंद्रशेखर जोशी, नरेंद्र सनोठिया, जिला एवं ब्लॉक पदाधिकारियो ने तिरंगा महारैली मे भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन एसोशिएशन के जिला सचिव श्रीराम यादव ने किया और सभी का आभार जिलाध्यक्ष रामसागर मिश्रा ने व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!