शंकरा आई फाउंडेशन से स्वास्थ्य विभाग ने किया अनुबंध, जिले में आंखों का इलाज होगा मुफ्त में

खरगोन। स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को इंदौर के शंकरा आई फाउंडेशन के साथ एमओयू किया है। कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम के निर्देशन में यह एमओयू जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में हुआ। एमओयू के बाद जिला में आंखों की समस्या झेल रहे नागरिकों का इलाज अब बिल्कुल मुफ्त में होने का रास्ता साफ हो गया है। शंकरा आई फाउंडेशन आंखों के इलाज के मामले में एक निशुल्क सेवा देनी वाली संस्थान है। खरगोन जिले के लिए 2 वर्ष के लिए यह करार किया गया है।

इंदिरा सागर व ओंकारेश्वर बांध हुए लबालब, गेटों से छोड़ा जा रहा है पानी

नर्मदा नदी क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश से इंदिरा सागर और ओंकारेवर बांध लबालब हो गए हैं। इनका जल स्तर नियंत्रित करने के लिए दोनों के गेट खोल दिए गए हैं। गत दिवस रविवार को प्रातः 6 बजे ओंकारेश्वर बांध केे 15 गेटों से 6556 क्यूमेक्स पानी छोड़ा जा रहा है। साथ ही पॉवर हॉउस की मशीनों द्वारा 1896 क्यूमिक्स अतिरिक्त जल निकासी होने से बांध से 8452 क्यूमेक्स पानी छोड़ा जा रहा है। जिसके चलते ओंकारेश्वर घाट जल मग्न हो गए हैं।इसी प्रकार ओंकारेश्वर बांध के गेट खोलने के बाद इंदिरा सागर डेम के गेट भी खोल दिए गए हैं। नर्मदा नदी के ऊपरी क्षेत्र में लगातार वर्षा एवं अपस्ट्रीम के बांधों से जल निष्कासन के कारण इंदिरा सागर डेम के जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है। इसके चलते सोमवार को प्रातः 9 बजे डेम के 12 स्पिल्वे गेटों की 2.5 मीटर ऊंचाई रखकर जल छोड़ा जा रहा है। गेटों से 7188 क्यूमेक्स पानी छोड़ा जा रहा है। उल्लेखनीय है कि विद्युत गृह की मशीनों के माध्यम से 1840 क्यूमेक्स जल निरंतर छोड़ा जा रहा है। जिसके चलते अब नर्मदा नदी के निचले क्षेत्र में जलस्तर बढ़ गया है। बांध के डाउनस्ट्रीम में जन सामान्य की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एनएचडीसी के प्रभारी बाढ़ नियंत्रण अधिकारी ने संबंधित जिला प्रशासन एवं परियोजना प्रबंधकों को अलर्ट किया है। वहीं जिला प्रशासन ने नर्मदा नदी के निचले क्षेत्रों में डाउनस्ट्रीम में पानी की जावक अधिक होने से ग्रामीणजनों और श्रद्धालूओं को नर्मदा किनारे और घाटों से दूर रहने की हिदायत दी है ताकि कोई दुर्घटना न घटे।

सिंधी समाज के कठिन 40 दिवसीय उपवासों की समाप्ति पर आज होगी महाआरती

आज पूज्य बहराणा साहब का विशाल चल समारोह एवं युवाओं की अद्भुत भव्य कलश यात्रा निकाली जाएगी। कल आयोजित होगा विशाल आम भंडारा।

खंडवा। सिंधी कॉलोनी स्थित प्राचीन श्री झूलेलाल मंदिर में श्री झूलेलाल नवयुवक मंडल के तत्वावधान में समाजजनों द्वारा जारी कठिन चालिहा उपवास के समापन अवसर पर बुधवार को 40 वे दिन विभिन्न धार्मिक आयोजन होंगे। कल गुरुवार को विशाल आम भंडारा आयोजित होगा।

यह जानकारी देते हुए श्री झूलेलाल नवयुवक मंडल अध्यक्ष मोहन दीवान एवं प्रवक्ता निर्मल मंगवानी ने बताया कि निर्विघ्नं चालिहा उपवास समाप्ति पर श्री झूलेलाल मंदिर में प्रातः 9 बजे से विभिन्न जोड़ों की उपस्थिति में समाज के पं श्याम शर्मा के मंत्रोच्चारण के मध्य हवन यज्ञ आयोजित होगा। पश्चात दोपहर 3 बजे से भगवान श्री झूलेलाल जी का विशाल चल समारोह पूज्य बहराणा साहब बैंड बाजे एवं सिंध की शहनाई की मधुर सुरलहरियों के मध्य सिंधी कॉलोनी एवं टैगोर कॉलोनी के विभिन्न मार्गों से माता बहनों की कलश यात्रा के साथ निकाला जाएगा। वही रात्रि 8 बजे श्रद्धा एवं हर्षोल्लास के साथ बड़ी संख्या में समाजजनों की मौजूदगी में महोत्सव की महाआरती होगी एवं श्री झूलेलाल समर्थ पैनल के आह्वान पर चालिहा उपवास के समाप्ति दिवस बुधवार रात्रि 09 बजें युवाओं की एक अद्भुत भव्य विशाल कलश यात्रा टैगोर कॉलोनी स्थित श्यामधाम से निकाली जाकर सिंधी कॉलोनी के विभिन्न मार्गो से होती हुई प्राचीन श्री झूलेलाल मंदिर पर मटकी विसर्जन पश्चात संपन्न होगी।

कल गुरुवार को दोपहर एक बजे से विशाल आम भंडारा आयोजित होगा। श्री झूलेलाल नवयुवक मंडल अध्यक्ष मोहन दीवान, मनोहरलाल सबनानी, सचिव हरीश आसवानी, कोषाध्यक्ष रवि गिदवानी, अशोक नावानी, रोहित परचानी, घनश्याम संतवानी, अमित जिंदानी, निर्मल मंगवानी, द्वारकादास मोहनानी, विक्रम सहजवानी, किशोर राजानी, धर्मू उधलानी, पवन वासवानी, जितेंद्र उदासी, पवन डेंम्बरा, मंडल पदाधिकारी, सदस्यों द्वारा समाजजनों से होने वाले इस आयोजन में बड़ी संख्या में शामिल होकर एकता का परिचय देने की अपील की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!