प्राचार्य डॉ अशोक वर्मा शासकीय सेवा से हुए सेवानिवृत्त, श्रीफल और शॉल भेंटकर दी विदाई

निवाली। नगर के शासकीय महाविद्यालय निवाली के पूर्व प्राचार्य अपनी लंबी शासकीय सेवा से सेवा निवृत्त हुए है ।डॉ अशोक वर्मा सर को निवाली कालेज के स्टाफ ने श्रीफल एवं शाल भेंट कर विदाई दी। उन्होंने अपने शासकीय जॉब में ,1980 से 2015 तक शासकीय महाविद्यालय सेंधवा में प्राचार्य, वाणिज्य के विभागाध्यक्ष, राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी आदि पद पर रहते हुए महाविद्यालय के सर्वांगीण विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है ।

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय इंदौर में वाणिज्य विभाग के डीन रहे, डॉ वर्मा सर वाणिज्य पी.एच-डी गाइड के रूप में छब्बीस विद्यार्थियों को अब तक पी.एच-डी. की उपाधि दिला चुके हैं जिनमें से अधिकांश आज़ प्राध्यापक के रूप में सेवा दे रहे हैं, उनके कई रिसर्च पेपर राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय प्रकाशित हुए हैं, उनके मार्गदर्शित विद्यार्थी वर्तमान में हरेक क्षेत्र जैसे प्रशासनिक पदो, राजनीतिक उच्च पदों पर, समाज सेवी आदि, में उत्कृष्ट सेवा दे रहे हैं ।

नवंबर 2015 से जून2017 तक शासकीय महाविद्यालय लखनादौन में , जुलाई 2017 से अब तक शासकीय महाविद्यालय निवाली में प्राचार्य के रूप में सेवा दी है ।* डॉ. वर्मा सर के कार्यकाल में शासकीय महाविद्यालय निवाली में विशेषकर इंफ्रास्ट्रक्चर आदि सुविधाएं उपलब्ध हो सकी है । डॉ. वर्मा सर आज भी स्पोर्ट्स से जुड़कर तीन घंटे अच्छी खासी मेहनत करते हैं जिससे पैंसठ की उम्र में भी ताजगी के साथ स्फूर्ति बनी हुई है । शासकीय सेवा में रहने के कारण निवाली सेंधवा एवं आसपास के गांव में भी रुचि बहुत ज्यादा थी जिससे उनके व्यावहारिक संबंध बहुत अच्छे स्थापित हो गए हैं और आज भी डॉ.वर्मा साहब को एक उच्च व्यक्तित्व के रूप में और आदर्श पुरुष के रूप में याद उनके अनुयाई करते हैं ,उनको विशेषकर गांव की संस्कृति बहुत अधिक पसंद है जिसके कारण वह किसी भी समाज में बहुत अच्छे से घुल मिल जाते हैं उन्होंने अपने प्राचार्य पद को सहजता से लेते हुए गरीब बच्चों की बहुत सहायता की ।

डॉ. वर्मा साहब बचपन से आदिवासी क्षेत्र में रहते हुए उनकी बोलीं,रहन सहन कुछ हद तक आदिवासियों जैसा हो गया,उनका झुकाव शहरी क्षेत्र के साथ साथ गांवों की ओर ज्यादा रहा, उनकी नि:स्वार्थ सेवा भाव के कारण सेंधवा निवाली के आस पास लाखों अनुयाई आज भी उनका सम्मान करते हैं ।निवाली कालेज के समस्त स्टाफ उनकी उत्कृष्ट कार्यशैली एवं परिसर में अच्छे वातावरण के रूप में डॉ. वर्मा सर को हमेशा याद रखेंगे ।

संस्था प्रमुख, घर परिवार के बड़े बुजुर्ग के समान होते हैं उनका अनुभव हरेक कार्य में काम आता है, इस विदाई समारोह में महाविद्यालय के समस्त स्टाफ ने अपने अपने अनुभव डॉ. वर्मा सर के साथ रहकर जो सिखा अभिव्यक्त किए। उनकी कमी महाविद्यालय परिवार को महसूस होती रहेगी।इस दौरान समस्त स्टाफ उपस्थित रहा ।

हिमांशु मालाकार की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!