सेंधवा के हेरिटेज किला परिसर में हुआ भव्य अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम

बड़वानी 21 जून। आजादी के 75वीं वर्षगांठ पर आयोजित अमृत महोत्सव के तहत देश के 75 ऐतिहासिक स्थलों पर मानवता के लिए योग थीम पर अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन के तहत आयुष विभाग ने बड़वानी जिले के ऐतिहासिक स्थल सेंधवा किला परिसर में योग दिवस का आयोजन किया । इस अवसर पर कर्नाटक से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के लाईव प्रसारण के साथ-साथ मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने भी राजधानी भोपाल से सर्वे भवंतु सुखिनः के संदेश के साथ योग को प्रतिदिन अपने जीवन में आत्मसात करने के लिए प्रेरित किया।

आयुष विभाग के जिला अधिकारी डाॅ. एचएस तोमर ने बताया कि ऐतिहासिक स्थल पर आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित जहां हमारी ऐतिहासिक धरोहर से रूबरू हुए वही हमारी पुरातन परंपरा के अभिन्न अंग योग की विभिन्न विधाएं भी सामूहिक रूप से करके सेंधवा नगर के रहवासियों ने अपने आप को गौरान्वित महसूस किया। इस आयोजन के तहत प्रशासनिक अधिकारियों, गणमान्यजनों एवं अमजनों ने योग की विभिन्न विधाएं जिनमें कपालभाति, भ्रामरी, अनुलोम-विलोम, मक्रासन, वक्रासन, अर्द्धचन्द्रासन, शवासन, ताड़ासन एवं वृक्षासन जैसी क्रियाओं को करके एकात्म भारत का संदेश दिया।

अंतराष्टीय योग दिवस पर योगासन और सूर्य नमस्कार के बताए फायदे

आज २१ जुन २०२२ योग दिवस के उपलक्ष्य में लेट के एल पांडे स्कूल ऑफ नर्सिंग कॉलेज चाटली (सेधंवा) में सभी शिक्षको और बच्चो द्वारा मिलकर योगासन “सूर्य नमस्कार” आदि किए गए। साथ मे योगासन से होने वाले फायदे भी बताये गए।

त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के मतदान के दिन सामान्य अवकाश घोषित

बड़वानी। त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के मद्देनजर कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा ने जिले में होने वाले तीन चरणों के मतदान के दिन पराक्रम्य लिखित अधिनियम 1881 की धारा 25 के अंतर्गत संबंधित क्षेत्रों में सामान्य अवकाश घोषित किया है।

कलेक्टर कार्यालय से प्राप्त जानकारी अनुसार विकासखण्ड सेंधवा एवं पानसेमल में प्रथम चरण का मतदान होने से 25 जून को, विकासखण्ड राजपुर, निवाली, ठीकरी में द्वितीय चरण का मतदान होने से 01 जुलाई को तथा विकासखण्ड बड़वानी एवं पाटी में तृतीय चरण का मतदान होने से 08 जुलाई को सामान्य अवकाश घोषित किया है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में योगाभ्यास के बाद कलेक्टर ने कराया अल्पविराम

बड़वानी 21 जून। अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में जिला मुख्यालय बड़वानी में स्थित शिवकुंज पर्यावरण पाठशाला में योग दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें बड़वानी कलेक्टर श्री शिवराज सिंह वर्मा, विशेष न्यायाधीश श्री जाकिर हुसैन, जिला न्यायाधीश श्री अमित सिंह सिसोदिया, जिला पंचायत के सीईओ श्री अनिल कुमार डामोर, अपर कलेक्टर श्रीमती रेखा राठौड़, एसडीएम श्री घनश्याम धनगर, आनन्द विभाग के नोडल अधिकारी सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग श्री नीलेश सिंह रघुवंशी, आनन्दम सहयोगी अनिल जोशी, डॉ रामसहाय यादव, मास्टर ट्रेनर सुनीता शुक्ला, मनीष जोशी एवं जिला अधिकारी, शिक्षक गण, तथा अन्य नागरिक गण उपस्थित थे ।

मुख्यमंत्री एवं प्रधानमंत्री के सम्बोधन के पश्चात कलेक्टर श्री वर्मा ने तथा के एस मुजाल्दे जिला श्रम अधिकारी व योग गुरु धीरेंद्र सिंह ठाकुर ने सभी उपस्थित जनों को योग कराया। योग उपरांत कलेक्टर श्री शिवराज सिंह वर्मा ने सभी को जीवन मे अल्पविराम का महत्व बताते हुवे अल्पविराम कराया। उन्होंने कहा कि हमको दुनिया को नही बदलना है, हमे पहले अपने आप को बदलना है। अंत मे आभार प्रदर्शन एसडीएम श्री घनश्याम धनगर द्वारा व्यक्त किया गया। कार्यक्रम का संचालन आनन्दम सहयोगी अनिल जोशी ने किया ।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सेंधवा शहर पुलिस ने किया योग

दिया भारतीय संस्कृति को अक्षुण्ण बनाए रखने और सांस्कृतिक धरोहर को आगे बढ़ाने संदेश

बड़वानी। पुलिस अधीक्षक श्री दीपक कुमार शुक्ला द्वारा जिले के समस्त पुलिस थाना प्रभारियों, पुलिस अधीक्षक कार्यालय के अधिकारी कर्मचारियों एवं जिले की पुलिस विभाग की अन्य सभी शाखाओं के अधिकारी, कर्मचारियों को निरंतर योग, प्राणायाम के माध्यम से फिट रहने के लिए निर्देश दिए गये हैं। पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में जिले के समस्त थानों में योगासन प्राणायाम सहित विभिन्न खेल गतिविधियां संचालित की जा रही है ।

इसी कढ़ी में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सेंधवा टीआई राजेश यादव ने अपने समस्त स्टाफ के साथ सूर्य नमस्कार, योगासन, प्राणायाम कर समस्त विश्व को निरोगी, मानसिक एवं शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए योगासन और प्राणायाम करने का संदेश दिया। टीआई ने योगासन और प्राणायाम के अभ्यास के दौरान समस्त स्टाफ को सूर्य नमस्कार, शीर्षासन, सर्वांगासन, चक्रासन, धनुरासन, , नटराज आसन, भुजंगासन सहित भस्त्रिका, भ्रामरी, शीतली प्राणायाम करवाया । श्री यादव ने बताया कि इस प्रकार की योगासन, प्राणायाम सहित अन्य खेल गति विधियां थाना शहर पुलिस के द्वारा जारी रहेगी।

पीजी कॉलेज में मनाया गया योग उत्सव15 दिवसीय योग सर्टिफिकेट कोर्स का हुआ समापन

शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय खरगोन में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्राचार्य डॉ. डीडी महाजन के मार्गदर्शन में योग उत्सव मनाया गया। साथ ही क्रीड़ा विभाग द्वारा आयोजित 15 दिवसीय योग सर्टिफिकेट कोर्स का समापन किया गया। महाविद्यालय में योग दिवस कार्यक्रम प्रातः 6ः20 बजे मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के उद्बोधन के लाइव प्रसारण के साथ शुरू हुआ। इसके उपरांत प्रातः 6ः40 से 7ः00 बजे तक प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के उद्बोधन का भी लाइव प्रसारण किया गया। क्रीडा अधिकारी डॉ. गगन चौधरी द्वारा विद्यार्थियों को और महाविद्यालय स्टॉफ को योग के विभिन्न आसन और प्राणायाम करवाये गए तथा इनसे होने वाले शारीरिक एवं मानसिक लाभ के बारे में बताया गया। इसके पश्चात माता कक्ष में विद्यार्थियों को योग सर्टिफिकेट कोर्स पूर्ण करने पर प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में डॉ. महाजन ने विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि यह योग आप सभी के जीवन मे नियमितता और सकारात्मकता जैसे गुणों में वृद्धि करेगा और आपके व्यक्तित्व में सकारात्मक परिवर्तन लाएगा। वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. आरएस देवड़ा ने इन 15 दिनों में सीखे गए योग ज्ञान को दूसरे लोगों तक साझा करने और सिखाने का दायित्व विद्यार्थियों को सौंपा। डॉ. चौधरी ने 15 दिवसीय कार्यक्रम की सम्पूर्ण रूपरेखा प्रस्तुत की। कार्यक्रम का संचालन डॉ. तुषार जाधव ने किया और आभार डॉ. गणेश पाटिल ने माना। ग्रन्थपाल श्री गोविंद यादव का कार्यक्रम में विशेष सहयोग रहा। इस अवसर पर महाविद्यालय का समस्त स्टॉफ एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।

सबस्क्राइब करे cityprime न्यूज को ,हर न्यूज़ को शेयर जरूर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!