विद्यार्थियों को बैंक एवं कार्यप्रणाली के बारे में दी जानकारी।सीखें डिजिटल बैंकिंग के नियम और सावधानी

सेंधवा। शिक्षा प्रसारक समिति द्वारा संचालित नेहरू स्मृति हायर सेकंडरी अंग्रेजी माध्यम स्कूल सेंधवा के कक्षा 9 वी एवं 10 वी के 60 से अधिक विद्यार्थियों ने रोजगार की संभावनाएं विषय के अध्ययन स्वरूप शहर की भारतीय स्टेट बैंक में जाकर बैंक के कार्यों को सीखा। इस दौरान विद्यार्थियों को डिजिटल बैंकिंग के नियमों और सावधानियों के बारे में जानकारी दी गई। मुख्य बक्ता एसबीआई बैंक के प्रबंधक भुवन टेनी एवं उपप्रबंधक के. एस. तोमर ने बताया कि बैंकिंग क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। विद्यार्थी बैंकिंग क्षेत्र के बारे में ज्ञान और कौशल अर्जित करके स्वयं को रोजगार के लिए तैयार कर सकते हैं। उन्होंने विद्यार्थियों को बैंक के संगठन और कार्यप्रणाली के बारे में अवगत कराया ।

कस्टमर असिस्टेंट पूजा यादव ने डिजिटल बैंकिंग के नियमों और सावधानियों के बारे में बताया। संस्था उप प्राचार्य राहुल मंडलोई द्वारा विद्यार्थियों के साथ अपने अनुभव साझा करते हुए साक्षात्कार के नियमों की भी जानकारी दी, जो बैंकिंग के क्षेत्र में लाभकारी सिद्ध होंगे एवं विद्यार्थियों को बैंक के प्राथमिक नियमों से अवगत कराया ताकि विद्यार्थी समय रहते बैंको के कार्यों से अवगत हो सके।

इस अवसर पर संस्था अध्यक्ष बी. एल. जैन ने कहा कि बैंक द्वारा दी जाने वाली योजनाओं का लाभ लेने के लिए बैंक में खाता खोलना बेहद जरूरी होता है। बैंक में खाता खुलने के बाद कोई भी विद्यार्थी अपनी पॉकेट मनी से पैसे बचाने के बाद खाते में जमा करवा सकता है,ताकि जरूरत पड़ने पर वह पैसे उसके काम आ सके, इसके अलावा बैंक की ओर से विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा हासिल करने व राज्य से बाहर जाकर शिक्षा हासिल करने को लेकर ऋण भी दिया जाता है। लेकिन उसके लिए विद्यार्थियों को बैंक की कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी होना बेहद जरूरी होता है।

इस अवसर पर पूर्व अध्यक्ष पीरचंद मित्तल, दिलीप कानूनगो, उपाध्यक्ष रविंद्रसिंह मंडलोई, सचिव शैलेष कुमार जोशी, कोषाध्यक्ष गोविंद मंगल, सह सचिव दीपक लालका सहित अन्य सदस्यों ने विद्यार्थियों को बधाई दी। वही इस बैंक भ्रमण के दौरान स्कूल शिक्षक शिक्षकाएं मौजूद थे।

हिमांशु मालाकार की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!