इंडक्शन कार्यक्रम में दी गई योग्यता संवर्धन विषयों की जानकारी –प्रोफेसर प्रताप सिंह बरडे

निवाली महाविद्यालय में इंडक्शन प्रोग्राम के चौथे दिन विद्यार्थियों को योग्यता संवर्धन विषयों की जानकारी प्रदान की गई, कार्यक्रम में महाविद्यालय के स्टाफ के साथ अनेक छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

निवाली। उच्च शिक्षा विभाग के निर्देश पर शासकीय महाविद्यालयों में सात दिवसीय इंडक्शन प्रोग्राम आयोजित किए जा रहे हैं इसके तहत शासकीय महाविद्यालय निवाली में इंडक्शन प्रोग्राम के चौथे दिन विद्यार्थियों को योग्यता संवर्धन विषयों की जानकारी दी गई कार्यक्रम की शुरुआत प्राचार्य अशोक चौहान ने की और कहा कि हर विषय की अपनी अपनी भूमिका व महत्व होता है विद्यार्थियों को अपनी रूचि के अनुसार विषयों का चयन करना चाहिए।

पाठ्यक्रम में दो प्रश्न पत्र 4-4 क्रेडिट के होंगे

योग्यता संवर्धन विषयों की जानकारी देते हुए डॉक्टर सुधा टेटवाल ने बताया कि आधार पाठ्यक्रम का अध्यापन स्नातक स्तर पर तीनों वर्ष संचालित होगा आधार पाठ्यक्रम में दो प्रश्न पत्र 4-4 क्रेडिट के होंगे जिसमें विद्यार्थी दोनों प्रश्न पत्रों को मिलाकर कुल चार योग्यता संवर्धन विषयों का अध्ययन प्रतिवर्ष करेंगे, इन दोनों प्रश्न पत्रों के समूह में विद्यार्थी एक प्रश्न पत्र में हिंदी एवं अंग्रेजी विषय की और दूसरे प्रश्न पत्र में प्रत्येक वर्ष दो पृथक पृथक विषयों का अध्ययन करेंगे ।

प्रत्येक वर्ष 100- 100 अंक के दो प्रश्न पत्र होंगे

प्रोफेसर प्रताप सिंह बरडे द्वारा आधार पाठ्यक्रम की प्रश्न पत्र के वस्तुनिष्ठ पद्धति ओएमआर शीट पर आधारित होने की जानकारी दी गई जिसमें प्रत्येक वर्ष 100- 100 अंक के दो प्रश्न पत्र होंगे आंतरिक मूल्यांकन का प्रावधान नहीं होगा प्रथम वर्ष में आधार पाठ्यक्रम में विद्यार्थियों को हिंदी के साथ अंग्रेजी और पर्यावरण के साथ योग एवं ध्यान विषयों का अध्ययन करना होगा, इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के स्टाफ के साथ अनेक छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

हिमांशु मालाकार की रिपोर्ट

सिटी प्राइम न्यूज़ की हर खबर को शेयर जरूर करें विज्ञापन देने के लिए संपर्क करे📞 79876-79592

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!