महाविद्यालय में ब्युटीपार्लर का अल्पावधि प्रषिक्षण हुआ सम्पन्न

बड़वानी। उच्च शिक्षा विभाग मध्यप्रदेष शासन के आदेषानुसार शहीद भीमा नायक शासकीय महाविद्यालय बड़वानी की छात्राओं को 60 घण्टें का ब्युटीपार्लर प्रषिक्षण उद्यमिता विकास केन्द्र मध्यप्रदेष (सेडमैप) के द्वारा दिया गया। सेडमैप के जिला समन्वयक अरविन्द चैहान ने बताया कि यह कार्यक्रम 15 जून से 02 जुलाई तक महाविद्यालय में संचालित किया गया । जहाॅ पर प्रायोगिक प्रषिक्षण हेतु अस्थायी ब्युटीपार्लर केन्द्र भी स्थापित किया था।

उक्त कार्यक्रम की प्रषिक्षिका श्रीमति शर्मिला सेन, प्रकृति ब्युटीपार्लर की संचालिका ने यह प्रषिक्षण प्रदान किया। कार्यक्रम में 30 छात्राओं ने भाग लिया। कार्यक्रम के समापन दिवस पर छात्राओं के द्वारा ब्राईडल मेकअप, पार्टी वियर आदि विशेष श्र्रंगार कर अपनी प्रतिभा का प्रदर्षन भी किया गया । जिसमें प्रमुख रूप से आकांषा, सोनाली, शीतल, यामिनि, माधुरी एवं ललीता आदि ने एक दूसरे का श्र्रंगार किया ।

कार्यक्रम के समापन पर महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ.एन.एल गुप्ता ने सभी प्रषिक्षणार्थियों को संबोंधित करते हुआ कहॅा कि ब्युटीपार्लर एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें ग्राहक खुद ही आपके पास आते है। साथ ही इसकी मांग निरंतर बनी रहती है।

छात्राऐं इसे स्वरोजगार के रूप में अपना कर अच्छी आय प्राप्त कर सकती है। केरियर सेल के प्रभारी अधिकारी डाॅ. मधुसूदन चैबे द्वारा इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले विद्यार्थीयों को उनके उज्जवल भविष्य की कामना के साथ ही यह संदेष भी दिया कि जिस विधा के अंतर्गत आपने ज्ञान प्राप्त किया उसका उपयोग दूसरे जरूरत मंदों को कम से कम लागत में मिलना चाहिऐ, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग लाभांवित हो सकें।

कार्यक्रम के समापन अवसर पर महाविद्यालय से प्राचार्य डाॅ. एन.एल. गुप्ता, डाॅ. दिनेष वर्मा, डाॅ. आषा साखी गुप्ता, डाॅ. सपना सोनी, डाॅ. अभिलाषा साठे, डाॅ. पुष्पा चैहान, डाॅ. बलराम बघेल, डाॅ. एम.एस.मोरे ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में केरियर सेल के कार्यकर्ता प्रीति गुलवानिया, करण वर्मा, कन्हैया फूलमाली, उमा फूलमाली, स्वाति यादव, दिव्या पटिल आदि का भी सराहनिय योगदान रहा। कार्यक्रम के अंत में डाॅ. बलराम बघेल द्वारा सभी का आभार व्यक्त किया।

नगरपालिका बड़वानी ने की अमानक पन्नियों को जप्त

बड़वानी। देश में 1 जुलाई से सिंगल न्यूज़ एवं अमानक प्लास्टिक की पन्नियों को बैन किया गया है। इसके मद्देनजर कलेक्टर श्री शिवराज सिंह वर्मा ने जिले के समस्त नगर निकायों के सीएमओ एवं जनपदों के सीईओ को निर्देशित किया है कि वे अपने प्रभार के क्षेत्र में सतत भ्रमण कर सुनिश्चित कराएंगे की अमानक पन्नियों का यूज़ कोई भी ना करने पाये।

अगर कोई इस आदेश का उल्लंघन करता है तो उस पर तत्काल जुर्माना लगाकर अमानक पन्नियों को जप्त किया जाए।कलेक्टर के निर्देश पर नगर पालिका बड़वानी के पदाधिकारियों द्वारा सतत कार्यवाही की जा रही है। सोमवार को नगर पालिका सीएमओ श्री कुशल सिंह डोडवे के निर्देशन में 5 दुकानदारों पर कार्यवाही कर 800 रुपए का जुर्माना वसूल किया गया है। साथ अमानक पन्नी भी जप्त की गई है।

नगर पालिका सीएमओ श्री डोडवे ने समस्त दुकानदारों एवं फुटकर विक्रेताओं से आह्वान किया है कि वे पर्यावरण के मद्देनजर शासन के उक्त आदेश का ईमानदारी से पालन करें। अन्यथा पकड़े जाने पर कठोर कार्यवाही की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!