मोबाइल नशा से मानसिक,मनोवेज्ञानिक बीमारियां के साथ होती आंखें कमजोर: सेंधवा टी आई

बड़वानी 11 अक्टूबर 2022/मध्यप्रदेश शासन एवं पुलिस मुख्यालय भोपाल के द्वारा नशा मुक्ति अभियान चलाया जा रहा है । एसपी श्री दीपक कुमार शुक्ला के द्वारा जिले के सभी थाना प्रभारियों को नशा मुक्ति अभियान में कार्रवाई करने के निर्देश दिए गये हैं। पुलिस अधीक्षक द्वारा दिये गये निर्देशों के पालन में टी आई राजेश यादव ने अपने स्टाफ के साथ पालीवाल समाज सेंधवा के द्वारा आयोजित सामाजिक सांस्कृतिक कार्यक्रम में समाज के महिला, पुरुष बच्चों को संबोधित करते हुए ,बीड़ी सिगरेट ,तंबाकू शराब, नारकोटिक ड्रग्स जैसे अफीम, चरस ,गांजा के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में बताया ।

टीआई ने बताया कि तंबाकू में निकोटिन नामक जहरीला पदार्थ होता है जो बीड़ी सिगरेट और तंबाकू खाने से हमारे खून में चला जाता है जिससे फेफड़ों का कैंसर, मुंह का कैंसर, गले का कैंसर जैसी बीमारी होती है। शराब पीने से व्यक्ति का लिवर डैमेज हो जाता है और उसके सोचने समझने की क्षमता कमजोर हो जाती है और अधिक शराब पीने से मृत्यु भी हो जाती है जिससे उसके परिवार को आर्थिक समस्या से गुजरना पड़ता है ।

शराब पीने वाले व्यक्ति की समाज में प्रतिष्ठा भी गिरती है और उसको सामाजिक, आर्थिक हानि उठानी पड़ती है । इसी प्रकार गांजा अफीम से हमारा नर्वस सिस्टम प्रभावित होता है और नर्वस सिस्टम डिस्टर्ब होने से शारीरिक और मानसिक संतुलन खराब हो जाता है जिससे व्यक्ति सही निर्णय नहीं ले पाता और इससे व्यक्ति को भूख नहीं लगती है, प्यास नहीं लगती है जिससे वह काफी कमजोर हो जाता है और वह समाज से अलग हो जाता है । इसी प्रकार टी आई ने बताया की आज के समय में जो सबसे बड़ा नशा है वह मोबाइल का नशा है। इससे व्यक्ति को मानसिक, मनोवेज्ञानिक बीमारियां हो रही हैं, उसकी आंखें कमजोर हो रही है , सामाजिक समरसता में कमी आ रही है अतः मोबाइल को कम से कम उपयोग करना ही उचित है। टीआई ने उपस्थित सदस्यों को यातायात के नियमों को पालन करने की समझाइश भी दी ।

साथ ही साइबर क्राइम के बारे में बताते हुए विभिन्न प्रकार के साइबर क्राइम जैसे एटीएम फ्रॉड, एटीएम क्लोनिंग, बैंक मैनेजर बंन कर ओटीपी प्राप्त कर रुपए निकालना, नौकरी के नाम से धोखाधड़ी, फेसबुक क्राइम ,व्हाट्सएप क्राइम, गूगल सर्च में फर्जी नंबर फर्जी साइट से होने वाले क्राइम आदि की जानकारी विस्तार से दी। टीआई ने समस्त समाज जनों को कभी भी नशा नहीं करना एवं नशा संबंधित समस्त आदतों का त्याग करने सहित समाज में नशा विरोधी अभियान में शामिल होने की शपथ दिलाई।कार्यक्रम में पालीवाल समाज के अध्यक्ष डॉ दिनेश कानूनगो सहित दिलीप कानूनगो एवं सचिव मंडलोई जी सहित समाज की महिलाएं पुरुष एवं बच्चे उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!