मध्यप्रदेश में प्रतिदन औसत 33 लोगों की एवं भारत में प्रतिदिन 360 लोग रोड एक्सीडेंट में मारे जाते है-थाना प्रभारी राजेश यादव

सेंधवा। पुलिस विभाग द्वारा 22 अगस्त से 28 अगस्त तक सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है । जिसके तहत पुलिस अधीक्षक बड़वानी दीपक कुमार शुक्ला ने जिले के सभी थाना प्रभारियों को इस अभियान के तहत आम नागरिकों को सड़क दुर्घटना एवं उससे बचने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

टीआई सेंधवा शहर राजेश यादव के द्वारा सेंधवा शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सेंधवा में जाकर बच्चों को यातायात के नियमों की जानकारी देते हुए जागरूक किया। इस दौरान टीआई राजेश यादव ने सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान के तहत बच्चों को महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए बताया कि 31 जुलाई 2022 तक बड़वानी जिले में 562 एक्सीडेंट हुए जिसमें 197 लोगों की मृत्यु हुई, वहीं 690 व्यक्ति घायल हुए। पुलिस ट्रेनिंग एवं रिसर्च इंस्टीट्यूट पुलिस मुख्यालय भोपाल के आंकड़े अनुसार मध्यप्रदेश में 2021 में करीबी 50 हजार रोड एक्सीडेंट हुआ जिसमें लगभग 12000 लोगों की मृत्यु हुई अर्थात मध्यप्रदेश में हर दिन 33 लोगों की रोड एक्सीडेंट में मृत्यु होती है।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार के आंकड़े अनुसार भारत में वर्ष 2020 मे 3,66,188 एक्सिडेंट हुए जिसमें 3,48,279 लोग घायल हुए,1,31,716 लोगो की मृत्यु हुई अर्थात भारत में प्रतिदिन एवरेज रोड ऐक्सिडेंट में 360 लोगों की मृत्यु होती है एवं 954 लोग घायल होते हैं। जबकि एक सर्वे के अनुसार नक्सलाइट एवं आतंकवादी घटनाओं में प्रति वर्ष भारत में औसतन 850 लोगों की मृत्यु होती है इस प्रकार जो एक्सीडेंट की घटना है वह नक्सलवाद एवं आतंकवादी गतिविधियों से ज्यादा गंभीर चुनौती साबित हो रही है।

इस दौरान टीआई राजेश यादव ने एक्सीडेंट के कारण जैसे तेज गति से वाहन चलाना, बिगर हेलमेट पहने वाहन चलाना, यातायात के नियमों का पालन नहीं करना, शराब पीकर वाहन चलाना, वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात करना, चालक के द्वारा अपने आंखों का समय समय पर चेकअप नही कराना आदि कारणों को एक्सीडेंट का कारण बताया, जिसमें प्रमुख कारण तेज गति से वाहन चलाना बताया। साथ ही इनसे बचने के उपाय भी टीआई ने विद्यार्थियों को बताएं एवं समस्त विद्यार्थियों को एवं स्टाफ को यातायात के नियमों का पालन करने की शपथ दिलाई।

बच्चों को साइबर क्राइम के बारे में भी अवगत करा कर विभिन्न प्रकार के साइबर क्राइम फेसबुक आईडी हैक करना, ओटीपी की जानकारी लेकर फ्रॉड, एटीएम की अदला बदली करना, जॉब फ्रॉड, बिजनेस फ्रॉड महिलाओं का शारीरिक शोषण आदि के बारे में भी जानकारी दी। कार्यक्रम में टीआई राजेश यादव एवं उनके स्टाफ दिलीप मुवेल आरक्षक श्याम, नारायण के साथ स्कूल के प्रिंसिपल के एस राजपूत, शिक्षक बी एस ठाकुर, अलका सूत्रधार सहित अन्य स्टाफ एवं शिक्षक उपस्थित थे।

गणेश जी की मिट्टी की प्रतिमा बनाना सीख रहे हैं विद्यार्थी ,अपने हाथों से प्रतिमा गढ़ने का सुख और सौभाग्य अलग ही होता है :युवा मूर्तिकार धीरज सागोरे

बड़वानी। कलाकार जन्मते ही नहीं है, वे बनाये भी जा सकते हैं। उचित प्रशिक्षण लेकर और निरंतर अभ्यास करके आप हर कला को सीख सकते हैं तथा उसमें उत्कृष्ट प्रदर्शन भी कर सकते हैं। यदि आप गणेशजी की प्रतिमा अपने हाथों से बनाकर गणेशोत्सव के दौरान उसकी पूजा करेंगे तो आपका आनन्द दुगुना हो जाएगा।

मिट्टी से प्रतिमा गढ़ने का सुख और सौभाग्य अलग ही होता है। ये बातें युवा चित्रकार और मूर्तिकार धीरज सागोरे ने शहीद भीमा नायक शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, बड़वानी के स्वामी विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्षन प्रकोष्ठ के माध्यम से संचालित की जा रही निःशुल्क रोजगारोन्मुखी मूर्ति निर्माण प्रशिक्षण कार्यशाला में युवा विद्यार्थियों को प्रशिक्षण देते हुए कहीं। यह कार्यशाला प्राचार्य डाॅ. एनएल गुप्ता के मार्गदर्शन में संचालित हा रही है।

कार्यकर्ता प्रीति गुलवानिया ने बताया कि कार्यशाला में निर्मित होने वाली प्रतिमाओं की प्रदर्शनी और बिक्री भी की जाएगी। साथ ही मुख्य प्रशिक्षक और चित्रकार धीरज सागोरे द्वारा बनाई गई गणेशजी की सुंदर प्रतिमाओं और तस्वीरों की प्रदर्शनी तथा बिक्री भी की जाएगी। प्रशिक्षक धीरज सागोरे ने पहले स्वयं प्रतिमा बनाकर बताई और फिर प्रशिक्षओं को भी प्रतिमा बनाने का अवसर दिया। यह कार्यशाला अलग-अलग समूहों में आगामी दिनों में और संचालित होती रहेगी। सहयोग स्वाति यादव, कन्हैया फूलमाली, किरण वर्मा, उमा फूलमाली, डाॅ. मधुसूदन चैबे द्वारा दिया जा रहा है।

सँस्कार स्कूल नांद्रा में जन्माष्टमी पर्व मनाया गया

नांद्रा (नि. प्र.) ।सँस्कार स्कूल नांद्रा में श्री कृष्ण जन्मोत्सव पर जन्माष्टमी पर्व धूमधाम के साथ मनाया गया।कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि संचालक श्री नितिन जी पाटीदार तथा विशेष अतिथि श्री यतीश जी पाटीदार एवं श्री हरिओम पाटीदार की उपस्थिति में मां सरस्वती पूजन के साथ की गई।प्राचार्य चंद्रसेन तोनगर ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की एवं संचालन श्री कृष्ण सितोले द्वारा किया गया। कार्यक्रम प्रभारी दीक्षा पाटीदार रही। अन्त में आभार लोकेश वर्मा सर ने माना।इस अवसर पर मटकी फोड़, फैंसी ड्रेस आदि का कार्यक्रम रखा गया।

फैंसी ड्रेस कार्यक्रम में छात्र/ छात्रा वेदांत पाटीदार, हंशुल पाटीदार, दार्शिक पाटीदार, मितान्श पाटीदार, सानवी पाटीदार आकांक्षा पाटीदार‌, संकल्प जोशी, हिमांशु गोखले, यशस्वी, पार्थ पाटीदार, वैदिक पाटीदार, जयस खान, लक्षिता पाटीदार, दीशा पाटीदार दीपांशी पाटीदार, राम पाटीदार, डिंकी पटेल महती राजपूत,अदिशा शर्मा, पंखुड़ी पाटीदार, मयूरी राठौड़, आदि नन्हें बच्चों ने राधा, कृष्ण, आदि की वेशभूषा में मंच पर रैंप करके राधा कृष्ण की लघु नाटिकाएं की । वहीं कुछ बच्चे पुलिस, सैनिक, गांधी, नेहरू आदि की वेशभूषा में आए एवं मनोरंजक एक्टिंग की। अन्य विद्यार्थियों ने softboard decoration एवं मटकी फोड़ में भाग लिया। इस अवसर पर समस्त विद्यार्थी एवं स्टॉफ मौजूद रहा।

हिमांशु मालाकार की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!