डाक विभाग की बीमा पालिसी है बड़े काम की, केवल 399 रुपये वार्षिक में मिलता है 10 लाख का बीमा कवर

बड़वानी 03 अक्टूबर। डाक विभाग का इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक एक विशेष सामूहिक दुर्घटना बीमा लेकर आया है जिसमे वार्षिक केवल 399 रुपये के प्रीमियम में लाभार्थी का 10 लाख रुपये तक का बीमा होगा द्य आजकल के समय में बीमा का महत्व हमारे जीवन में बढ़ गया है किसी भी प्रकार की दुर्घटना में व्यक्ति की मृत्यु होने पर या विकलांगता आने पर उनके परिवार पर गंभीर परिणाम होते है। एसी अनिश्चिताओं के समय में किसी भी प्रकार के बुरे समय के लिए तैयार रहना जस्ती है। हेल्थ पालिसी की प्रीमियम काफी महंगे होते है, जिसके कारण गरीब एवं माध्यम वर्ग के नागरिक हेल्थ बीमा नहीं ले सकते हैं।

इस परिस्थिति का ध्यान रखते हुए भारतीय डाक विभाग का इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक सभी नागरिको के लिए एक विशेष दुर्घटना बीमा लेकर आया है जिसमे वार्षिक 399 की प्रीमियम में बीमित व्यक्ति का 10 लाख का बीमा कवर प्राप्त होगा । इस दुर्घटना बीमा पालिसी में सभी प्रकार की दुर्घटनाये जैसे सड़क दुर्घटना, आग, बिजली गिरना इलेक्ट्रिक शॉक लगना, सर्प दंश फिसलकर गिर जाना इत्यादि दुर्घटनाये शामिल है। प्रवर अधीक्षक डाकघर खंडवा संभाग से प्राप्त जानकारी अनुसार दुर्घटना बीमा के अंतर्गत दुर्घटनावश मृत्यु पर 10 लाख का कवरेज, स्थायी रूप से पूर्ण विकलांगता होने पर 10 लाख का कवरेज, स्थायी रूप से आंशिक विकलांगता दुर्घटनावश अंग विच्छेद एवं पैरालिसिस पर 10 लाख का कवरेज, अस्पताल खर्च ओपीडी के लिए 30 हजार रुपैया तक नियत या वास्तविक दावा इनमें से जो कम हो, 60 हजार रुपैया तक नियत या वास्तविक दावा इनमें से जो कम हो, अस्पताल में भर्ती होने पर दैनिक भत्ता 1 हजार रुपैया प्रतिदिन अधिकतम 10 दिनों तक (1 दिन कटौती योग्य), शिक्षा लाभ 1 लाख अधिकतम ( पात्र 2 बच्चों के लिए), परिवार के लिए, परिवहन सम्बन्धी लाभ 25 हजार रुपये या वास्तविक इनमें से जो भी कम हो ।

उन्होंने बताया कि यह बीमा कोई भी सामान्य नागरिक जिसकी उम्र 18 से 65 वर्ष के बीच में है करा सकता है। बीमा करवाने के लिए नागरिक के पास इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का खाता होना अनिवार्य है ।यदि किसी के पास खाता नही है तो वह नजदीकी पोस्ट ऑफिस में संपर्क कर तुरंत इस बीमा पालिसी का लाभ ले सकते है।

रक्तदान महादान

ग्राम झिरनिया में लगे रक्तदान शिविर के माध्यम से सभी को जागरूक किया गया। झिरनिया सरपंच प्रतिनिधि लखन मंडलोई और युवा कांग्रेस जिला प्रवक्ता एवम विधानसभा महासचिव बलवीर सिंह भाटिया द्वारा ब्लड डोनेशन कैंप में ब्लड डोनेट किया एवं सभी लोगों को निवेदन किया कि वह भी ब्लड डोनेट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!