स्कूल के विद्यार्थियो ने किया थाने का भ्रमण, सीखी कानून की जानकारियां

60 से अधिक विद्यार्थियों ने यातायात के नियमो को जाना, 100 डायल के महत्व को समझा।

सेंधवा। शिक्षा प्रसारक समिति द्वारा संचालित नेहरू स्मृति हायर सेकंडरी अंग्रेजी माध्यम स्कूल सेंधवा के छात्र- छात्राओं ने सोमवार को शहरी थाने का भ्रमण किया। इस दौरान थाना पुलिस ने छात्र-छात्राओं को कानून की बारिकियां बताई । ए.एस.आई. कैलाश पाटीदार ने नशे की लत के कारण हो रहे नुकसान के बारे में भी जानकारी दी। एस.आई. रमेश चंद्र सोलंकी ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए बताया कि युवाओं में तेज गति से वाहन चलाने, हेलमेट का प्रयोग न करने, सड़कों पर स्टंट करने की प्रवृति बढ़ती जा रही है। जिसके चलते ऐसे युवा न तो खुद सुरक्षित हैं और ना ही समाज के लोगों को सुरक्षित रहने देते हैं।

ए.एस. आई.सतीश डावर ने बताया की किसी प्रकार कोई समस्या या अपराध सामने आता है तो उसकी सूचना तुरंत पुलिस प्रशासन को 100 डायल के माध्यम से दे सकते है। ए.एस.आई अजीज शेख ने बताया कि छात्र छात्राओं को यातायात नियमों का पालन करना चाहिए । ए.एस.आई .सतीश डावर कांस्टेबल -श्याम मिश्रा ,नारायण पाटीदार सर,लालसिंह नार्वे, प्रकाश ठाकुर,मुन्ना,ललिता आदि ने विद्यार्थियो को कानूनी कार्यवाही से संबधित जानकारी दी।

संस्था उप. प्राचार्य राहुल मंडलोई ने बताया की इस प्रकार विद्यार्थियो को आस-पास के क्षेत्र में भ्रमण करवा कर प्राथमिक स्तर पर ज्ञान देने का प्रयास संस्था द्वारा किया जा रहा है ताकि विद्यार्थी दैनिक जीवन में इनका महत्त्व एवम उपयोग जान सके। संस्था अध्यक्ष बी.एल. जैन द्वारा विद्यार्थियों को शासन प्रशासन के बनाए हुए नियमों एवं कानूनी प्रक्रिया को पालन करने एवम अपराधो से बचने, यातायात के नियमो का पालन करने संबंधित बात विद्यार्थियो से कही।

इस पर पूर्व अध्यक्ष पीरचंद मित्तल, दिलीप कानूनगो, उपाध्यक्ष रविंद्रसिंह मंडलोई, सचिव शैलेष कुमार जोशी, कोषाध्यक्ष गोविंद मंगल, सह सचिव दीपक लालका सहित अन्य सदस्यों ने विद्यार्थियों कानून के नियमो का पालन करने की सलाह दी।

हिमांशु मालाकार की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!