सेंधवा: हर घर तिरंगा अभियान तहत विशाल तिरंगा जन जागरूकता रैली

सेंधवा शहर में जन-जन को हर घर तिरंगा अभियान की जानकारी देने हेतु विशाल तिरंगा जन जागरूकता रैली निकाली गई, रैली के दौरान नगर पालिका अध्यक्ष, एसडीएम सेंधवा सहित स्कूली विद्यार्थियों ने अपने हाथों में तिरंगा थामकर घर-घर तिरंगा लहराने का संदेश भी दियारैली राजस्व विभाग, पुलिस विभाग, नगर पालिका के अधिकारी कर्मचारियों एवं स्कूली बच्चों के द्वारा निकाली गई।

अभियान के तहत नगरपालिका सेंधवा अध्यक्ष श्रीमती बसंती बाई यादव तिरंगा विक्रय स्टॉल का शुभारंभ करते हुए. इस दौरान उन्होंने निर्धारित शुल्क देकर अपने घर पर लगाने के लिए तिरंगा भी खरीदा।

सेंधवा टी आई द्वारा साइबर क्राइम एवं मानव दुर्व्यपार (ह्यूमन ट्रैफिकिंग) के संबंध में छात्र, छात्राओं को कराया अवगत

सेंधवा टी आई ने अपने स्टाफ के साथ स्थानीय स्कूल में जाकर छात्र छात्राओं को भारत सरकार के तिरंगा अभियान ,मध्य प्रदेश शासन के अंकुर अभियान, साइबरक्राइम एवं मानव दुर्व्यपार (ह्यूमन ट्रैफिकिंग) के संबंध में छात्र, छात्राओं को अवगत कराकर इनसे बचने के उपाय भी बताएं।

सेंधवा। टीआई सेंधवा सिटी राजेश यादव के द्वारा आज अपने स्टाफ एवं चाइल्डलाइन के सदस्यों के साथ सेंधवा के एक स्थानीय स्कूल में जाकर बच्चों को भारत सरकार के द्वारा चलाए जा रहे तिरंगा अभियान के संबंध में जानकारी देकर उन्हें अपने घर में और स्कूल में तिरंगा लगाने की शपथ दिलवाई साथ ही उन्हें तिरंगे का इतिहास, तिरंगे का महत्व, बताकर ध्वज संहिता का पालन करने के भी निर्देश दिए । टी आई ने ह्यूमन ट्रैफिकिंग मानव दुर्व्यवहार के संबंध में छात्र, छात्राओं को अवगत करा कर बताया कि ह्यूमन ट्रैफिकिंग क्या है, यह किस प्रकार से होती है ,किस प्रकार से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय गिरोह काम कर रहा है, और इसके माध्यम से महिला, नाबालिग लड़के लड़कियों का किस प्रकार से लैंगिक,आर्थिक एवं मानसिक शोषण किया जा रहा है उसके संबंध में बताया।

टी आई ने वर्ष 2016 के नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो के आंकड़ों के अनुसार 15379 व्यक्तियों की ह्यूमन ट्रैफिकिंग की गई,साथ ही 2016 में करीब 1,13569 बच्चे गायब हुए एवं अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन की रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2017 में विश्व में 4 करोड 3 लाख लोग को ह्यूमन ट्रैफिकिंग के शिकार हुए जिसमें एक करोड़ बच्चे हैं एवं 29 लाख महिलाएं हे। साथ ही इस प्रकार की घटना होने पर चाइल्ड लाइन 1098 हेल्पलाइन 1090 महिला आयोग, बाल संरक्षण आयोग आदि में रिपोर्ट करने के संबंध में भी बताया।साथ ही वर्तमान में हो रहे फेसबुक, व्हाट्सएप, ओटीपी एटीएम क्लोनिंग, जॉब फ्रॉड,गूगल सर्च में फर्जी कस्टमर नंबर आदि से संबंधित अपराधों के बारे में बता कर उनसे बचने के उपाय भी बताएं कि किस प्रकार से हम स्ट्रांग पासवर्ड बनाकर फेसबुक पर अनजान आदमी से दोस्ती ना करके, और बैंक मैनेजर कंपनी अधिकारी बनकर फोन आने पर ओटीपी ना बताना, आदि उपाय बताएं जिससे हम सकता है कार्यक्रम में टी आई राजेश यादव, थाने का स्टाफ, चाइल्डलाइन से ब्रज सुलाके, गणेश वर्मा एवं स्कूल के डायरेक्टर सुशील गोयल, प्रिंसीपल विशाल गढ़वाल, एवं स्टाफ मौजूद थे, टीआई जागरूक करने का इस प्रकार का अभियान लगातार जारी रहेगा।

अपने आसपास क्षेत्र की खबरें सिटी प्राइम न्यूज़ पर देने के लिए व्हाट्सएप नंबर📞79876 79592

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!