सेंधवा: तिरंगा यात्रा में स्वाधीन भारत के प्रधानमंत्रीयो की झांकी रही आकर्षण का केंद्र

सेंधवा। भारत माता की जय और वंदेमातरम के नारों एवं देश भक्ति के गीतों से सेंधवा शहर की सड़के गूंज उठी जब लायंस कान्वेंट हायर सेकेंडरी स्कूल के 800 से अधिक विद्यार्थियों ने अपने हाथों में तिरंगा ध्वज लेकर न केवल तिरंगा यात्रा निकाली बल्कि घर-घर जाकर तिरंगा ध्वज देकर आजादी के अमृत महोत्सव के इस महा अभियान में अपनी भागीदारी और अपना देश प्रेम व्यक्त किया।

सेंधवा शहर के लिए यह एक ऐतिहासिक एवं गौरवशाली अवसर था जब विद्यार्थियों के साथ साथ शहर के नागरिकों और जनप्रतिनिधियों, लायंस क्लब के पदाधिकारियों, स्कूल स्टाफ ने भी इस रैली में शामिल होकर विद्यार्थियों का उत्साह बढ़ाया ।

रैली के दौरान विद्यार्थियों में देशभक्ति का जज्बा देखते ही बनता था रैली का प्रमुख आकर्षण था स्वाधीन भारत के प्रधानमंत्री की झांकी जिसमें प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू से लेकर वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं उनके कार्यकाल को दिखाया गया था जिसकी सर्वत्र प्रशंसा हो रही थी शहर की सामाजिक संस्थाओं एवं संगठनों ने रैली का जगह-जगह पुष्प वर्षा के साथ स्वागत किया।

गणेशगंज से प्रारंभ हुई रैली का समापन लायंस हर्बल गार्डन में हुआ इस अवसर पर स्वाधीनता आंदोलन में अपने प्राणों का उत्सर्ग करने वाले देश के स्वतंत्रता सेनानियों को भी याद किया गया ।पूर्व मंत्री अंतर सिंहआर्य ने भी उपस्थित होकर विद्यार्थियों को संबोधित किया और आजादी के अमृत महोत्सव अभियान की जानकारी दी तथा विद्यार्थियों के इस देशभक्ति के उत्साह पर हर्ष व्यक्त किया। रैली में नगर पालिका अध्यक्ष बसंती बाई यादव के साथ अनेक गणमान्य नागरिक भी उपस्थित हुए।

हर घर तिरंगे की जगाई अलख,निकाली तिरंगा रैली

सेंधवा। आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत हर घर तिरंगा जागरूकता एवं राष्ट्र प्रेम की भावना जगाने के लिए तिरंगा रैली का आयोजन किया गया । जिसमे शिक्षा प्रसारक समिति द्वारा संचालित नेहरू स्मृति हायर सेकंडरी हिंदी एवं अंग्रेजी माध्यम स्कूल सेंधवा के कक्षा 6 टी से 12 वी के लगभग 300 से अधिक विद्यार्थियों ने तिरंगा रैली के माध्यम से शहर के लोगों को जागरूक किया ।

इस दौरान विद्यार्थियों ने बड़े उत्साह एवं जोशो, खरोश के साथ ‘भारत माता की जय’ ‘वन्दे मातरम्’ ‘तिरंगा हमारी शान है हम भारतीयों का मान है’ सहित कई नारे लगाते हुए शहर के किला मार्ग, सुभाष चौक, सदर बाज़ार, मोतीबाग होते हुए निवाली रोड स्थित स्कूल पर रैली का समापन कर घर घर तिरंगा अभियान जागरूकता रैली को सफल बनाया । इस तिरंगा रैली में स्काउट गाइड, माध्यमिक एवं हायर शिक्षा विभाग के विद्यार्थी प्रतिभागी बने ।

संस्था अध्यक्ष बी. एल. जैन. एवं पूर्व अध्यक्ष पीरचंद मित्तल द्वारा तिरंगा रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया ।

इस रैली में पूर्व अध्यक्ष दिलीप कानूनगो, उपाध्यक्ष रविंद्रसिंह मंडलोई, सचिव शैलेष कुमार जोशी, कोषाध्यक्ष गोविंद मंगल, सह सचिव दीपक लालका, जवेरचंद जैन, शरद पालीवाल प्रह्लाद यादव, अशोक सकलेचा, विष्णुप्रसाद अग्रवाल सहित अन्य सदस्यों ने विद्यार्थियों को तिरंगे का महत्व बताया । रैली के दौरान प्राचार्य हेमंत खेड़े, देवेन्द्र कानूनगो, राहुल मंडलोई तथा समस्त शिक्षक व शिक्षीकाएं मौजूद थे ।

हिमांशु मालाकार की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!