सफलता के दो मूल मंत्र है “कठोर परिश्रम और अनुशासन”:आरती जोशी

सफलता के दो मूल मंत्र है “कठोर परिश्रम और अनुशासन” जो कि विद्यार्थी जीवन में अतिआवश्यक है, तभी सफलता प्राप्त की जा सकती है “यह विचार नेहरू स्मृति हा. से. स्कूल के उड़ान मैत्री मिलन समारोह 2022-23 वार्षिकोत्सव कार्यक्रम के उद्घाटन समरोह के दौरान मुख्य अतिथि नेहरू स्कूल की पूर्व छात्रा श्रीमती आरती जोशी प्राचार्य इंडो किड्स स्कूल, इंदौर ने अपने उद्बोधन में कहे और उन्होंने कहा कि मेरी जीवन की सारी उपलब्धियाँ एक ओर तथा आज का यह पल एक और जिसमें कि उसी विद्यालय में मुख्य अतिथि के रूप में आना जिस विद्यालय में शिक्षा प्राप्त की ।

कार्यक्रम के विशेष अतिथि नेहरू स्कूल के पूर्व छात्र अलंकार वर्मा आईटी व्यापार विश्लेषक, पुणे ने कहा कि “सफलता प्राप्त करने हेतु पहले आप उसे परिभाषित करें फिर उस पर काम करें एवं लक्ष्य को प्राप्त करें। अपने द्वारा किये गए कार्य से प्राप्त आत्म संतुष्टी ही सच्ची सफलता है ।

कार्यक्रम का शुभारंभ सरस्वती वंदना एवं स्वागत गीत से हुआ। संस्था अध्यक्ष- श्री बी. एल. जैन ने स्वागत उद्बोधन में कहा कि वार्षिकोत्सव कार्यक्रम में अतिथि के रूप में पूर्व विद्यार्थियों को आमंत्रित कर सम्मानित करने की नयी परंपरा का संस्था ने शुरूआत की, जिससे अध्यनरत छात्रों में नई ऊर्जा का संचार होगा जिससे कि वे भी प्रेरित होकर उच्च पदों पर आसीन होकर अच्छे कार्य कर अपने माता पिता,विद्यालय और अपने क्षेत्र का नाम रोशन करेंगे।

भूतपूर्व अध्यक्ष श्री पीरचंद मित्तल ने अपने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि आप सभी अपने जीवन में उच्च पदों को प्राप्त करें तथा अपने कर्तव्यों का पालन ईमानदारी से करें। आज के कार्यक्रम में हिन्दी माध्यम एवं अंग्रेजी माध्यम के विद्यार्थियों द्वारा वाद विवाद प्रतियोगिता, ऑन लाईन गेमिंग पर प्रतिबंध छात्रों के हित में है. विषय पर प्रभावशाली तर्क प्रस्तुत किये तथा नृत्य प्रतियोगिता में हिन्दी माध्यम के विद्यार्थियों द्वारा कई आकर्षक व मनमोहक प्रस्तुतियाँ प्रस्तुत की गई जिसमें देश भक्ति, मोबाईल के दुष्प्रभाव, आदि प्रस्तुती उल्लेखनीय रही, साथ ही खेल प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार वितरण अतिथियों द्वारा किये गए।

कार्यक्रम में पूर्व अध्यक्ष दिलीप कानूनगो, उपाध्यक्ष रविंद्रसिंह मंडलोई, सचिव शैलेष कुमार जोशी, कोषाध्यक्ष गोविंद मंगल, महेश सोनी, मनोज कानूनगो, प्रहलाद यादव, शरद पालीवाल विजय मालविया, गोपीकिशन अग्रवाल सहित अन्य सदस्यों ने उपस्थित सभी शिक्षकों को भेंट देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम का संचालन विद्यालयीन विद्यार्थी रिषभ सोलंकी व फजिला डोसानी द्वारा किया गया । आभार संस्था प्राचार्य हेमंत खेड़े द्वारा माना गया । कार्यक्रम के दौरान के.सी. पालीवाल, देवेन्द्र कानूनगो, राहुल मंडलोई तथा समस्त शिक्षक व शिक्षीकाएं मौजूद थे ।

हिमांशु मालाकार की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!