धर्म की आड़ में वन विभाग की भूमि पर किए जो रहे अतिक्रमण को किया विफल

खरगोन। बुधवार को झिरन्या तहसील के तितरान्या सबरेंज की बीट मण्डवाभट्टी में हनुमान मंदिर से लगी वन भूमि पर अतिक्रमण के उद्देश्य से लगाये गए पोल के संबंध में स्थानीय पुलिस को सूचित किया गया। वनमंडलाधिकारी श्री प्रशांत कुमार ने प्रेसनोट के माध्यम से बताया कि मंदिर के पास लगी वन भूमि पर गैर जनजाति वर्ग के लोगों द्वारा कब्जा किया जा रहा था।

जनजातीय नागरिकों को बहला फुसलाकर उनकी जमीनों पर धर्म की आड़ में कब्जा किया जा रहा था। उस अतिक्रमण गतिविधि को वन विभाग द्वारा विफल किया गया। बुधवार को इस संबंध में वन विभाग द्वारा पूर्ण वैधानिक कार्यवाही नियमानुसार ही की गई। इस मामले को मीडिया के माध्यम से गलत तरीके से भी प्रस्तूत किया जा रहा है।

महेश्वर में आबकारी विभाग का सघन तलाशी अभियान से होटल/ढाबों पर पसरा सन्नाटा

महेश्वर। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2022-23 के मद्देनज़र अवैध मदिरा के विरुद्ध चलाये जा रहे विशेष अभियान के तहत कलेक्टर श्री कुमार पुरूषोत्तम के आदेश तथा सहायक आबकारी आयुक्त अभिषेक तिवारी के निर्देशानुसार आबकारी विभाग लगातार कार्यवाही कर रहा है। ज़िले के वृत्त महेश्वर, कसरावद व सनावद के संयुक्त आबकारी दल ने गत मंगलवार को महेश्वर नगर में स्थित होटल/ढाबों व अवैध मदिरा विक्रय के संदिग्ध स्थलों की सघनता से तलाशी की गई। जिसमें पूर्व में आबकारी दल द्वारा की गयी सतत कार्यवाही का असर देखने को मिला।

कुछ होटल/ढाबे बंद मिले तो कुछ पर सन्नाटा पसरा रहा। नगर में संचालित महाकाली ढाबा, महेश्वर कॉटेज, इंडियन हेरिटेज होटल, मिडनाइट ढाबा, रॉयल पैलेस होटल, चस्का ढाबा, जलदेव ढाबा वर्मा ढाबा, भगवती ढाबा आदि पर आबकारी की बड़ी टीम द्वारा तलाशी की गई। अवैध मदिरा बरामद नहीं होने पर खाली तलाशी पंचनामा कार्यवाही वृत्त प्रभारी मोहनलाल भायल आबकारी उपनिरीक्षक द्वारा की गयी। आबकारी विभाग की इस कार्यवाही में पवन टिकेकर सहा. जि. आ.अधिकारी, आबकारी उपनिरीक्षक अजयपालसिंह भदौरिया, देवराज नगीना तथा वृत्तों के मुख्य आरक्षक व आरक्षकों का सराहनीय योगदान रहा।

पांच प्रकरण दर्ज कर 3 आरोपियों को किया गिरफ्तार

सहायक जिला आबकारी अधिकारी श्री पवन टिकेकर के मार्गदर्शन में आबकारी दल ने बुधवार अलसुबह वृत सनावद के ग्राम अतरसुम्बा, बागदा, भूलगाँव नदी किनारे एवं संजय नगर सनावद में अबैध मदिरा विक्रेताओं के विरुद्ध कार्यवाही की गई। इस दौरान वृत प्रभारी आबकारी उपनिरीक्षक श्री अजय पाल सिंह भदौरिया द्वारा 03 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। आबकारी विभाग ने अलग-अलग स्थानों से 45 पाव देशी मदिरा एवं 37 लीटर हाथभट्टी मदिरा जप्त कर लगभग 700 किलोग्राम महुआ लहान मौके पर नष्ट किया। जप्त मदिरा एवं महुआ लहान का बाजार मूल्य लगभग 41,500 रुपये है। कार्यवाही में आबकारी मुख्य आरक्षक धनसिंह कुबरे एवं आबकारी आरक्षक अशोक ज्ञानी का सराहनीय योगदान रहा।

नवीन शिक्षा सत्र में शिक्षक पूरे उत्साह से अपने दायित्व निभाये- कलेक्टर

बड़वानी 15 जून शैक्षणिक सत्र 2022-23 का शुभारंभ 17 जून से होना है। इसकी पूर्व तैयारी एवं आगामी कार्ययोजना के लिए डाईट बडवानी के सभागृह मे जिले के समस्त बीईओ, बीआरसी, बीएसी, एमआईएस समन्वयक एवं जन शिक्षकों की बैठक आयोजित की गई।

इसमे कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा ने निर्देशित किया कि नवीन शिक्षा सत्र मे शिक्षक पूरे उत्साह से अपने दायित्व निभाये, शाला जाने योग्य बच्चो के पालको को नवीन शैक्षणिक सत्र प्रारंभ होने एवं शाला मे मिलने वाली सुविधाओ की जानकारी देकर उन्हे अपने बच्चो को शाला मे दर्ज कराने तथा नियमिति शाला भेजने के लिए प्रेरित प्रोत्साहित करे। कलेक्टर ने बताया कि इसके लिए 17 जून को जिले की समस्त शालाओ मे प्रवेश उत्सव मनाया जाएगा, बच्चो का तिलक लगाकर स्वागत किया जायेगा, उन्हे पाठ्य पुस्तके वितरित की जाएगी। शाला प्रबंधन समिति की बैठक भी रखी जाये, वहीं सभी को शाला मे विशेष भोज (मध्यान्ह भोजन) कराया जाये ।

बैठक के दौरान कलेक्टर ने उपस्थितो को राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल के निर्देशानुसार स्कूल चले हम अभियान प्रथम चरण का निधारित समय सारणी अनुसार क्रियान्वन करने, शाला जाने योग्य शत-प्रतिशत बच्चो का शाला मे नामांकन सुनिश्चित करवाते हुये उनकी समग्र शिक्षा पोर्टल पर एण्ट्री 20 जून तक कराने के भी निर्देश दिये । साथ ही निर्देशित किया कि यदि एण्ट्री कराने मे कोई समस्या है तो उसे निराकृत कराकर 30 जून 2022 के पूर्व पोर्टल एण्ट्री का कार्य पूर्ण किया जाये ।

कलेक्टर ने यह भी कहा कि प्रत्येक शाला मे दर्ज समस्त बच्चो की समग्र आईडी, आधार कार्ड, पात्रतानुसार आयुष्मान कार्ड एवं पात्रता पर्ची की जानकारी शाला के रजिस्टर मे रखे। जिनके उक्त दस्तावेज नही है, उन्हे बनवाने के लिए ग्राम पंचायत सचिव, रोजगार सचिव, नगरीय निकाय को सूचित करे और उक्त दस्तावेज तैयार करावाये।

कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा आप सभी माॅनिटरिंगकर्ता अपनी माॅनिटरिंग के दौरान सुनिश्चित करे कि शिक्षक समय पर स्कूल आये, शाला संचालन निर्धारित समय अनुसार हो, कही भी एवजी टीचर नही रखे जाए। यदि बिना उचित कारण के कोई शिक्षक शाला से अनुपस्थित पाये जाते है तो उनके विरूद्व तत्काल कडी कार्यवाही की जाये। प्रत्येक शाला मे पानी एवं सुरक्षा की व्यवस्था होने पर पौधा रोपण कराये और इनकी देखभाल भी करे। यदि सुविधा हो तो माॅ की बगिया विकसित करे।

प्रत्येक शाला मे पेयजल, क्रियाशील शौचालय की व्यवस्था भी करे। आगामी 21 जून को होने वाले योग दिवस पर शाला मे योगा कार्यक्रम का आयोजन करे और इसे आगे भी निरंतर रखने का प्रयास करे। सभी माॅनिटरिंगकर्ता अपनी भ्रमण डायरी बनाये। अंत मे कलेक्टर ने कहा कि शिक्षक अपने विद्यार्थियो को प्राथमिकता से पढाई कराये।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!