सावधानी बरतकर बच सकते है आकाशीय बिजली से ,क्या होता है बिजली गिरने से?बिजली गिरने पर बचाव के लिए क्या करना चाहिए?

प्री मानसून के आते ही आकाशीय बिजली गिरने की खबरें लगातार सामने आ रही हैं। ऐसे में ये जानना जरूरी है कि बिजली गिरने पर बचाव के लिए क्या करना चाहिए?

बड़वानी 12 जून 2022 प्रि मानसून की गतिविधियो के दौरान गरज-चमक के साथ वर्षा प्रारंभ होती है, इस दौरान आकाश में बिजली भी बार-बार चमकती है। कई बार इस बिजली के चपेट में इंसान के आ जाने पर मृत्यु तक भी होने की आशंका रहती है। थोड़ी सी सजगता रखकर हम अपने उपर बिजली गिरने की आशंका को बहुत हद तक दूर कर सकते है।

बिजली गिरने से क्या होता है ?

▪️ आसमान से बिजली गिरने पर इंसान के शरीर, दिल, दिमाग को बहुत अधिक नुक्सान हो सकता है। ऐसा भी हो सकता है कि कोई नुक्सान न हो। ▪️ बिजली गिरने से व्यक्ति की त्वचा जल सकती है।▪️ बिजली की तेज रोशनी के कारण आंखों की रोशनी पर प्रभाव पड सकता है और व्यक्ति कुछ समय के लिए अंधा भी हो सकता है। इसके अलावा इसमें मोतियाबिंद भी हो सकता है। ▪️ बिजली गिरने के कारण व्यक्ति को कार्डियक अरेस्ट या हार्ट अटैक आ सकता है।▪️ बिजली की तेज आवाज के कारण व्यक्ति की सुनने की क्षमता पर प्रभाव पड़ता है और वह बहरा भी हो सकता है।▪️ इस घटना से व्यक्ति बेहोश हो सकता है।▪️ बिजली गिरने के कारण व्यक्ति को कुछ समय तक पैरालिसिस हो सकता है। ▪️ इस घटना से व्यक्ति की सांस रूक सकती है, जिससे फेफड़ों से सम्बंधित कुछ अन्य समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती है।▪️ बिजली गिरने से हड्डी टूटना (फैक्चर) या जोड़ों का अपनी जगह से हिल जाने जैसी समस्याएं भी हो सकती है। ▪️ इससे याददाश्त खोना, मांसपेशियों में ऐंठन और दौरे पड़ने की समस्याएं हो सकती है।

अपने ऊपर बिजली गिरने से कैसे बचें ?

▪️ अगर आप खराब मौसम में घर के बाहर है तो ऊपर बिजली गिरने का खतरा बहुत अधिक होता है। जल्द से जल्द नदी, तलाब, समुद्र और अन्य पानी वाली जगहों से दूर हट जाएं। ▪️ बिजली सबसे ज्यादा लम्बी चीजों की तरफ आकर्षित होती है, इसलिए नीचे झुक जाएं याद रहे कि आप जमीन पर न लेटें। क्योंकि अगर आपके आस-पास जमीन पर बिजली गिरती है तो यह आपके शरीर में से भी पास हो सकती है । ▪️ किसी पेड या ऐसी चीज के नीचे आश्रय न ले, जिसके आस-पास कुछ न हो। ये चीजें बिजली को आकर्षित करती हैं।▪️ बिजली कड़कने की आवाज बहुत तेज होती है, खासकर अगर बिजली आपके आस-पास कडक रही है तो अपने हाथों से अपने कानों को ढक ले, ताकि कानों को कोई नुकसान न हो।▪️ . मेटल (धातु) की चीजों से दूर रहें क्याकि उनमें करंट आसानी से पास होता है।▪️ अगर आपके सिर या शरीर के अन्य बाल खड़े होने लगें या आपको आस-पास बिजली महसूस होने लगे तो समझ जाऐं कि बिजली गिरने वाली है। जितनी जल्दी हो सके किसी सुरक्षित स्थान पर चले जाऐं। अगर आस-पास कोई सुरक्षित स्थान नही है तो जल्दी से नीचे झुक जाएँ।▪️अगर आप खुले मैदान में है, तो किसी गड्ढे में छुपने की कोशिश करें और अपने सिर को घुटनों के बीच में रखकर बैठ जाऐं।▪️ तूफान के समय कार में बैठना सबसे सुरक्षित होता है। हालांकि, गाडी भी मेटल की बनी होती है। लेकिन अगर गाडी पर बिजली गिरती है तो बिजली आपके शरीर के बजाय आपके आस-पास से पास होकर जमीन में चली जाएगी। ▪️अगर आपके साथ और भी लोग है, तो सब एक साथ न छुपें, कोशिश करें कि हर व्यक्ति एक दूसरे से कम से कम 25 मीटर दूर स्थान पर आश्रय ले । ▪️ अगर आपको बिजली कडकने की आवाज सुनाई दे रही है, तो जल्द से जल्द आश्रय लें या नीचें झुक जाऐं । बिजली गिरने का खतरा तब भी होता है जब तूफान आपसे दूर हो।▪️ अगर आपके पास रेनकोट है, तो उसे पहन ले और अपना बैग, छाता या किसी भी प्रकार का डंडा या मेटल की चीजें बैग के आसपास या अपने से दूर ही छोड़ दें। ▪️ अगर आपके आस-पास आश्रय नही है, तो कहीं दूर भागने का प्रयास न करें। ऐसी स्थिति में जल्द से जल्द नीचे झुक जाएँ। ▪️ अगर आप घर के अंदर है, तो तार वाले फोन और बिजली के उपकरणों से दूर रहें। बिजली घर के अंदर मौजूद मेटल के पाइप से भी पास हो सकती है, इसीलिए उनसे भी दूर रहें।▪️मौसम सही हो जाने तक घर के अंदर भी कोई पानी का काम न करें, क्योकि बिजली पानी से बुहत आसानी से पास होती है।

बिजली गिरने पर क्या करना चाहिए👉

▪️बिजली गिरना आपातकालीन स्थिति है, जिसके लिए तुरंत चिकित्सा की आवश्यकता होती है। हालांकि, हमेशा आपके आस-पास डॉक्टर या अस्पताल नहीं होते है, ऐसी स्थिति में आप घायल व्यक्ति को प्राथमिक चिकित्सा दे सकते है और उसकी जान बचा सकते हैं।बिजली गिरने पर निम्नलिखित तरीके से फर्स्ट ऐड दिया जाता है। ▪️ अगर आपके आस-पास किसी व्यक्ति पर बिजली गिरी है, तो तुरंत एम्बुलेंस को फोन करें और मदद बुलाए।▪️ अपनी और घायल व्यक्ति की सुरक्षा का ध्यान रखें। अगर समय या स्थान सुरक्षित न हो, तो किसी की मदद करने से पहले कुछ समय रूक जाएं, नही तो आपके ऊपर भी बिजली गिर सकती है। ▪️ बिजली गिरने के बाद व्यक्ति का शरीर बिजली का झटका नहीं दे सकता, इसलिए आप व्यक्ति को छू सकते है और उसकी मदद भी कर सकते है। ▪️ अगर व्यक्ति किसी असुरक्षित जगह पर है, जैसे किसी पेड के नीचे तो उसे सुरक्षित जगह ले जाऐं। ▪️ अगर एक से अधिक लोगों पर बिजली गिरी है, तो उस व्यक्ति की मदद सबसे पहले करनी चाहिए जो सांस न ले रहा हो। ▪️बिजली गिरने से अक्सर व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ जाता है, इसलिए सबसे पहले सांस और नब्ज देखें। नब्ज देखने के लिए सबसे सही जगह होती है गर्दन पर जबड़े के नीचे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!